UPTET 2022 Notification: जानें कब आएगी UPTET नोटिफिकेशन, देखें कैसा होगा एग्जाम पैटर्न

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग जल्द ही यूपीटीईटी 2022 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है।

UPTET 2022 Notificatio. उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग जल्द ही यूपीटीईटी 2022 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के जरिए यूपी के सरकारी स्कूलों में सरकारी शिक्षक बनने की राह आसान हो जाती है।यूपीटीईटी परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा किया जाता है। खबरें की मानें तो यूपीटीईटी 2022 परीक्षा का नोटिफिकेशन अगले हफ्ते तक जारी किया जा सकता है। इसके लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर आवेदन करना होगा।

UPTET 2022 Notification जानें UPTET के लिए क्या होगी शैक्षणिक योग्यता

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। साथ ही DELED के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या अपीयरिंग होना चाहिए। इससे संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए UPTET की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते है।

समझें UPTET एग्जाम पैटर्न

यूपीटीईटी परीक्षा के लिए दो पेपर होते हैं.। पहला प्राइमरी टीचर पेपर (PRT) उन लोगों के लिए होता है, जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं. दूसरा, ट्रेन्ड ग्रेजुएट टीचर (TGT) उन लोगों के लिए होता है, जो 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं। जो उम्मीदवार प्राइमरी और अपर प्राइमरी के शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें पेपर 1 और पेपर 2, दोनों देने होते हैं।यूपीटीईटी पेपर-1 के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये होता है, जबकि एससी, एसटी के लिए 400 रुपये और दिव्यांगजनों के लिए 100 रुपये। वहीं पेपर-2 के लिए आवेदन शुल्क 1200 रुपये होता है, एससी, एसटी के लिए 800 रुपये और दिव्यांग जनों के लिए 100 रुपये। साथ ही ध्यान रहे, जो उम्मीदवार पेपर-1 और पेपर-2, दोनों में शामिल होना चाहते हैं, उनके लिए अलग शुल्क निर्धारित होता है।

ये भी पढ़ें-लखनऊ में कोरोना का विस्फोट, 5 महीने बाद मिले सबसे ज्यादा केस, जानकर होंगे हैरान

ये भी पढ़ें-महाराष्ट्र की राजनीति को हिला कर रख दिया, कौन है एकनाथ शिंदे?

UP

Related Articles

Back to top button