हरियाणा के अधिकतकर हिस्सों में 26 से होगी अच्छी बरसात

हिसार, राज्य में 26 जुलाई से मॉनसून फिर से सक्रिय होगा, जिसके चलते 26 से 29 जुलाई के बीच राज्य के अधिकतर हिस्सों में अच्छी बारिश होने की संंभावना है। हालांकि 24 एवं 25 जुलाई को भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संंभावित है।

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खिचड़ ने बताया कि 18 जुलाई से राज्य में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून सक्रिय होने से राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में 21 जुलाई तक तथा 22 एवं 23 जुलाई को कुछ स्थानों पर बारिश हुई है। इसके चलते एक जून से 23 जुलाई तक भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार राज्य में 199.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है। यह सामान्य (163.3 मिलीमीटर) से 22 प्रतिशत अधिक है।

मौसम पूर्वानुमान के बारे में डॉ. मदन खिचड़ ने बताया कि फिलहाल मानसून टर्फ रेखा अनूपगढ़, सवाई माधोपुर, रीवा, अम्बिकापुर होते हुए उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। इसी तरह दक्षिण पश्चिमी राजस्थान पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इससे राज्य में 24 व 25 जुलाई को कुछ एक स्थानों पर हल्की बारिश होगी। इसके बाद बंगाल की खाड़ी में बनने वाले एक कम दबाब के क्षेत्र से हरियाणा राज्य में 26 जुलाई से मानसून के फिर से और अधिक सक्रिय होने की संभावना है। इसके चलते 26 जुलाई रात्रि से 29 जुलाई के बीच राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में हवाओं एवं गरज—चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ स्थानों पर तेज बारिश होने की भी संभावना है। उन्होंने किसानों को सुझाव दिया कि वे बदलते मौसम में कृषि वैज्ञानिकों की सलाह के अनुसार काम करें।

Related Articles

Back to top button