मध्य प्रदेश में कोरोना से कैसे निपटेंगें शिवराज के सुपर 5 !

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अपने सुपर फाइव के बलबूते शिवराज सिंह चौहान न सिर्फ प्रदेश में तेज़ी से फैल रहे कोरोना संकट को टक्कर देने की तैयारी कर रहे है और बल्कि सूबे में अपनी सरकार भी चलाने की प्लानिंग कर रहे हैं। जो पांच मंत्री शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट में शामिल हुए हैं। उन्हे हम शिवराज के सुपर फाइव इसलिए कह रहे है कि क्योकि शिवराज कैबिनेट में शामिल हुए ये पांचो मंत्री सियासत में नए नही है बल्कि पहले भी मध्यप्रदेश की सियासत के कई स्तंभों को संभाल चुके हैं।

कमलनाथ सरकार में सिलावट स्वास्थ्य मंत्री और गोविंद सिंह राजपूत राजस्व और परिवहन मंत्री थे। शिवराज की पिछली सरकार में नरोत्तम मिश्रा जनसंपर्क मंत्री और कमल पटेल चिकित्सा शिक्षा मंत्री थे। मीना सिंह महिला और बाल विकास राज्य मंत्री रह चुकी हैं। वैसे तो दिसंबर 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस 15 साल बाद सत्ता में आई थी, लेकिन ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके समर्थक विधायकों की कांग्रेस से बगावत के बाद जहां 20 मार्च को कमलनाथ की सत्ता चली गई वही शिवराज फिर राजा बन गए। लेकिन सवाल ये उठता है कि जब 23 मार्च को शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री की शपथ ले ली थी और बाकि मंत्रीमंडल को होल्ड पर रख दिया था। तो फिर ऐसी क्या नौबत आ गई जिसके चलते महासंकट के समय ही शिवराज सिंह चौहान को इन मंत्रियो को शपथ दिलानी पड़ गई।

कही ऐसा तो नही ज्योतिरादित्य सिंधिया को पार्टी में जो सम्मान दिलाने का वायदा शिवराज सिंह चौहान ने किया था कही वो सम्मान फेक्टर तो नही फंस गया था। जिसके चलते शिवराज सिंह अपने मंत्रीमंडल का गठन नही कर पा रहे थे या फिर जिस तरह से मध्य प्रदेश में कोरोना संकट पैर पसार रहा है उसके चलते शिवराज सिंह चौहान को समझ आ गया कि उनसे ये कोरोना संकट अकेले नही संभेलेगा और उन्हे मानना पड़ा कि अकेले कोरोना वॉरियर बनने से कुछ नही होगा। बल्कि कोरोना जैसे संकट से निपटने के लिए पूरी फौज चाहिए।

अगर इन सभी सवालों को शिवराज सिंह चौहान दरकिनार कर देते है तो फिर क्या कारण था कि उन्हे अपने पसंदीदा मंत्री चुनने में इतना वक्त लग गया खैर फिलहाल शिवराज मंत्रीमंडल में पांच मंत्री शामिल कर लिए गए हैं। बाकी अभी कई खास और अहम चेहेरे है जिनको अभी होल्ड पर रखा गया हैं। बाकि अब देखना ये होगा कि अपने इन पांच सुपर हीरों की साथ शिवराज सिंह चौहान कोरोना संकट का मुकाबला कैसे करते हैं।

Related Articles

Back to top button