बेटियों के विकास के लिए पंख अभियान आज शुरू करेंगे शिवराज सिंह चौहान

भोपाल : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज यहां बेटियों के समग्र विकास से जुड़े राज्य स्तरीय ‘पंख’ अभियान की शुरुआत करेंगे।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार बेटियों के शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक विकास के उद्देश्य से पंख अभियान की शुरुआत दिन में यहां मिंटो हाॅल में आयोजित कार्यक्रम में की जाएगी।

कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के 50 लाख से अधिक लोग जुड़ेंगे। इनमें आंगरवाड़ी कार्यकर्ता, स्व सहायता समूह की महिलाएं, लाड़ली लक्ष्मी योजना की अब तक की समस्त हितग्राही बेटियां, शौर्य दल से जुड़ी बेटियां और महिलाएं भी शामिल हैं।

सूत्रों ने पंख के बारे में बताया कि पी यानी प्रोटेक्शन या संरक्षण, ए से अवेयरनेस या जागरुकता, एन से न्यूट्रीशन या पोषण, के से नॉलेज या ज्ञान और एच से हैल्थ-हाईजीन या स्वास्थ्य और स्वच्छता। इस तरह पंख का नामकरण किया गया है।

सूत्रों के अनुसार कार्यक्रम की शुरुआत कन्या पूजन के साथ होगी। इसके बाद मध्यप्रदेश गान, लाड़ली लक्ष्मी योजना पर आधारित नृत्य नाटिका का प्रदर्शन, जीने दो गान का आयोजन होगा।

इसके तत्काल बाद बालिका सशक्तिकरण पर तैयार पुस्तिका पंख का विमोचन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के दौरान ही श्री चौहान 501 आंगनवाड़ी भवनों का लोकार्पण कर 12 स्टाप सेंटर के भवनों का लोकार्पण करेंगे।

इस दौरान नारी सशक्तिकरण के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वालों का सम्मान किया जाएगा और श्री चौहान चयनित बालिकाओं से संवाद भी करेंगे।

कार्यक्रम के अंत में श्री चौहान राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर संबोधन देंगे।

Related Articles

Back to top button