शशि थरूर ने दिल्ली के प्रदूषण पर यूँ कसा तंज

दिल्ली-एनसीआर में भयावह प्रदूषण की स्थिति को लेकर चौतरफा देश में बहस जारी है। अब कांग्रेस नेता शशि थरूर ने तंज भरे लहजे में कहा है कि ”कुछ दिन तो गुजारो दिल्ली-एनसीआर में”। थरूर ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक तस्वीर शेयर की जिसपर लिखा है,” कब तक जिंदगी काटोगे सिगरेट, बीड़ी और सिगार में..कुछ दिन तो गुजारो Delhi-NCR में..” बता दें कि ‘कुछ दिन तो गुजारो गुजरात में’ गुजरात टूरिज़म का टैग लाइन है।

इसके साथ ही इस इमेज पर नीचे कुछ उसी तरह की चेतावनी लिखी हुई है जैसी किसी नशेले पदार्थ जैसे सिगरेट आदि के डब्बे पर लिखी होती है। इमेज में नीचे इंग्लिश में लिखा है,” दिल्ली सेहत के लिए खतरनाक है।”

दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण की स्थिति बेहद गंभीर हो गई है। लोगों का सांस लेना दुश्वार हो गया है, दम घुट रहा है। आसमान में पसरी धुंध की चादर दिल्ली को बीमार कर रही है। दिल्ली की जनता बेहाल है। एयर क्वलिटी इंडेक्स के मुताबिक, दिल्ली में पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों की 500 के पार चला गया है, जो लोगों के स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक बताया जाता है।

प्रदूषण की वजह से ईपीसीए ने दिल्ली एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी की घोषित की है। निर्माण कार्य पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। ईपीसीए सुप्रीम कोर्ट की कमेटी है। दिल्ली में सभी स्कूल 5 नवंबर तक बंद कर दिए गए हैं। इसी के साथ 4 नवंबर से दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में ऑड ईवन लागू कर दिया गया है।

Related Articles

Back to top button