दिल्ली में इस तारीख से खुलेंगे स्कूल, करना होगा इन निर्देशों का पालन

नई दिल्ली, दिल्ली में 10वीं और 12वीं की कक्षाएं खुलने के बाद अब 9वीं और 11वीं की कक्षाएं खोलने का ऐलान हो गया है। डेप्युटी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि 5 फरवरी से 9वीं और 11वीं कक्षाओं के लिए स्कूल खोले जाएंगे। उन्होंने डिग्री, पॉलिटेक्निक और आईटीआई संस्थाओं को भी खोलने की घोषणा की है। सिसोदिया ने अधिकारियों को कोरोना से सभी स्टूडेंट्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने और पूरे परिसर में सफाई के बेहतर इंतजाम का निर्देश दिया।

10 महीने बाद इस वजह से खोले जा रहे स्कूल

शिक्षा मंत्री ने कहा कि 10 महीने तक स्कूल और कॉलेज बंद होने के बाद अब उन्हें परीक्षाओं और प्रैक्टिकल की तैयारियों के लिए खोला जा रहा है, इसलिए स्कूलों और कॉलेजों को दोबारा खोलने संबंधी पूरी व्यवस्था करना जरूरी है। उन्होंने अधिकारियों को स्कूलों व कॉलेजों में जाकर कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। कहा कि हर क्लास में सामाजिक दूरी का पालन किया जाए। सैनिटाइजर की उपलब्धता हो। मास्क लगाना जरूरी हो।

उपमुख्यमंत्री ने कही ये बात

उन्होंने कहा परीक्षा से पहले छात्रों की बेहतर तैयारी और काउंसिलिंग जरूरी है, इसलिए सतर्कता बरतते हुए स्कूलों और कॉलेजों को खोलने का निर्णय लिया गया है, ताकि बच्चे अपने अभिभावकों की सहमति से स्कूल आ सकें और परीक्षा से पहले वहां के माहौल में घुलमिल सकें। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इससे पिछले एक साल के दौरान पढ़ाई में हुए नुकसान की भरपाई तो नहीं हो पाएगी, लेकिन बाकी बचे समय का सदुपयोग करना चाहिए। सिसोदिया ने कहा कि हमारा पहला फोकस शिक्षा संस्थानों को अच्छी तरह खोलने और कोरोना से सुरक्षा पर है। इसके बाद हम रिजल्ट पर फोकस करेंगे।

ये भी पढ़े – शोपियां में सरकारी स्कूल की इमारत में लगी भीषण आग, भारी मात्रा में क्षतिग्रस्त

9वीं क्लासेज के लिए निर्देश: 1 मार्च से स्कूलों में प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट वर्क और आंतरिक मूल्यांकन आयोजित किया जाएगा। 20 मार्च से 15 अप्रैल के बीच मिड टर्म एग्जाम दिन में 2 बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच आयोजित किए जा सकते हैं। वार्षिक परीक्षाएं शुरू होने से पहले ग्रेड मिल जाने चाहिए। परीक्षा में सवाल कम किए गए सिलेबस के अनुसार ही होंगे।

11वीं क्लासेज के लिए निर्देश: पीरियोडिक मूल्यांकन 1 व 2 फरवरी के अतिंम में और मार्च के पहले हफ्ते में आयोजित किया जा सकता है। 1 अप्रैल से 15 अप्रैल के दौरान मिड टर्म एग्जाम, दोपहर दो बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच आयोजित हो सकते हैं। विंटर वेकेशन के दौरान स्टूडेंट्स को दिए गए प्रोजेक्ट वर्क और होम असाइनमेंट का गतिविधि के रूप में मूल्यांकन किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button