संजय राउत ने बढ़ाई उद्धव ठाकरे की मुश्किलें, एक्शन में शरद पवार; पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

महाराष्ट्र में उठा सियासी तूफान अभी थमा नहीं है। एक ओर जहां मुंबई में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पास विधायकों का कम होना जारी है। वहीं, गुवाहाटी में बैठे एकनाथ शिंदे कैंप की ताकत लगातार बढ़ रही है। इधर, पार्टी के सांसद संजय राउत के बयान से सीएम ठाकरे परेशानियों में घिरते दिख रहे हैं। बिहार में आज से मानसून सत्र शुरू हो रहा है। इस दौरान अग्निपथ योजना पर बड़ी चर्चा की संभावनाएं हैं।

1-महाराष्ट्र की सियासी लड़ाई में उतरे शरद पवार, क्या बागी विधायकों का बिगाड़ देंगे खेल?
महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक उठा-पटक अभी तक किसी मुकाम पर नहीं पहुंची है। शह और मात के इस खेल में अब एनसीपी प्रमुख शरद पवार भी पूरी तरह उतर चुके हैं। पवार की राजनीतिक ताकत का अंदाजा विद्रोही नेता एकनाथ शिंदे को भी है। ऐसे में इस बात की संभावना तेज हो गई है कि कहीं शिंदे का दांव उलटा न पड़ जाए। हालांकि अभी कुछ भी दावे के साथ कह पाना मुश्किल है।

2-राजस्थान में फेल रहा ‘ऑपरेशन लोटस’, 35 दिन बाड़ेबंदी में रही थी गहलोत सरकार; पढ़िए इनसाइड स्टोरी
गैर भाजपा शासित राज्यों कर्नाटक और मध्यप्रदेश में सत्ता पलट चुकी है, लेकिन राजस्थान में बीजेपी का ‘ऑपरेशन लोटस’, कामयाब नहीं हुआ। पायलट कैंप की बगावत की भनक लगते ही गहलोत एक्टिव मोड पर आ गए और सरकार 35 दिन तक बाड़ेबंदी में रही। सीएम गहलोत ने भाजपा और पीएम मोदी पर गैर भाजपा राज्यों की सरकार गिराने का षड्यंत्र करने का आरोप लगाया था। उल्लेखनीय है कि जुलाई 2020 में कोरोना महामारी की बीच सचिन पायलट कैंप ने बगावत कर दी और 19 विधायकों के साथ मानेसर गुड़गांव चले गए।

3–संजय राउत की धमकी पर घिरे उद्धव ठाकरे और शरद पवार, उठी बयान की निंदा करने की मांग
शिवसेना सांसद संजय राउत की तरफ से बागी विधायकों को दी गई धमकी का मामला तूल पकड़ रहा है। अब मांग उठ रही है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इस बयान की निंदा करें। राउत ने गुरुवार को कहा था कि विधायकों का ‘महाराष्ट्र में आना घूमना मुश्किल हो जाएगा।’ खबर है कि एकनाथ शिंदे को फिलहाल 46  विधायकों का समर्थन हासिल है। वहीं, इस आंकड़े के बढ़ने की भी संभावनाएं जताई जा रही हैं।

4-अनंत सिंह, जीतनराम मांझी समेत बिहार के 40 विधायकों ने हलफनामे में छिपाई करोड़ों की प्रॉपर्टी, एक्शन की तैयारी
बिहार विधानसभा चुनाव, 2020 में जीत हासिल करने वाले 243 में से 40 विधायकों ने अपनी संपत्ति का गलत ब्योरा अपने हलफनामे में प्रस्तुत किया है। इसमें 10 विधायक ऐसे हैं, जिनकी संपत्ति में काफी गड़बड़ी मिली है। कुछ की गड़बड़ी हलफनामा में दर्शायी गई संपत्ति से 20 करोड़ अधिक, तो कुछ की 10 करोड़ अधिक मिली है। इसमें सभी जदयू, भाजपा, राजद, हम, कांग्रेस समेत अन्य सभी पार्टियों के विधायक हैं।

5-बिहार विधानसभा का मॉनसून सत्र आज से, अग्निपथ स्कीम वापसी के प्रस्ताव से नीतीश सरकार को घेरेंगे तेजस्वी यादव
बिहार विधानसभा का मॉनसून सत्र शुक्रवार से शुरू हो रहा है जो 30 जून तक पांच दिन चलेगा। सरकार का फोकस अनुपूरक बजट और विधायी कार्यों पर होगा। लेकिन आरजेडी समेत कई विपक्षी दलों के एजेंडा पर सेना में बहाली की अग्निपथ स्कीम को वापस लेने की मांग का प्रस्ताव सदन से सर्वसम्मत पास कराना है। तेजस्वी यादव की आरजेडी चाहती है कि सदन से अग्निपथ स्कीम वापस लेने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास किया जाए जिसकी संभावना कम है।

6-स्नान कर रहे दंपति से मारपीट की करणी सेना ने ली जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश की धर्मनगरी अयोध्या स्थित राम की पैड़ी पर स्नान कर रहे दंपति से मारपीट के मामले में अब नया मोड़ आ गया है. करणी सेना के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सनी सिंह ने स्वीकार किया है कि करणी सेना के लोगों ने ही राम की पैड़ी पर अश्लील हरकत कर रहे दंपति से मारपीट की थी. पुलिस ने इस मामले में अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया है.करणी सेना के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सनी सिंह ने स्वीकारा है कि 15 जून को दोपहर 3:30 बजे के आसपास राम की पैड़ी पर करणी सेना के लोगों के साथ बैठक कर रहे थे और उसी दरमियान उन्हें पता चला कि राम की पैड़ी में स्नान कर रहे दंपत्ति अश्लील हरकत कर रहे थे. सिंह ने कहा कि वहां पर बच्चे और महिलाएं भी थी. इस वजह से उन्हें रोका गया. टोकने के बाद भी जब वह नहीं मानें तो उनकी पिटाई की गई. करणी सेना के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने कहा, ‘आवश्यकता पड़ी तो इस तरह के कदम आगे भी उठाए जाएंगे. अयोध्या को गोवा नहीं बनने दिया जाएगा.’

7-NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू आज दाखिल करेंगी अपना नामांकन

झारखंड की पूर्व राज्यपाल 64 वर्षीय मुर्मू आज प्रधानमंत्री मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में अपना नामांकन दाखिल करेंगी. नामांकन के दौरान ओडिशा की सत्ताधारी बीजू जनता दल (बीजद) के प्रतिनिधि के रूप में राज्य सरकार के दो वरिष्ठ मंत्री मौजूद रहेंगे. बीजद ने मुर्मू की उम्मीदवारी का समर्थन किया है. प्रधानमंत्री मोदी मुर्मू के नामांकन पत्र में पहले प्रस्तावक होंगे.

8-असम बाढ़ संकटः अब तक 108 लोगों की मौत, 30 जिलों में 45 लाख से ज्यादा प्रभावित

असम में बाढ़ की स्थिति बृहस्पतिवार को भी गंभीर बनी रही तथा सात और लोगों की मौत हो जाने से इस आपदा में अब तक कुल 108 लोगों की जान जा चुकी है. मुख्यमंत्री हिमंत विश्व सरमा ने बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित सिलचर शहर का हवाई सर्वेक्षण किया है. असम राज्य आपदा प्रबंधन के बुलेटिन के अनुसार बाढ़ प्रभावित लोगों की संख्या घटी है. बाढ़ से 30 जिलों के 45.34 लाख लोग प्रभावित हुए हैं, जबकि बुधवार को 32 जिलों में बाढ़ प्रभावित लोगों की संख्या 54.5 लाख थी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि केंद्र असम में बाढ़ की स्थिति की लगातार निगरानी कर रहा है तथा इस चुनौती से निपटने के लिए हरसंभव सहायता प्रदान करने की खातिर राज्य सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है.

9-पेट्रोल-डीजल के रेट जारी, सबसे सस्ता पेट्रोल ₹ 84.10 रुपये लीटर, ₹79.74 में मिल रहा एक लीटर डीजल

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बावजदू आज पेट्रोल-डीजल के दाम  में लगातार 34वें दिन राहत मिली है। : पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol-diesel price) जारी कर दिए गए हैं और आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं, कच्चा तेल अब 110 डॉलर प्रति बैरल के करीब आ गया है।राजधानी नई दिल्ली में इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंपों पर शुक्रवार को पेट्रोल ₹96.72 लीटर है तो डीजल 89.62 रुपये लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं, सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹79.74 लीटर है।

10-सर्राफा बाजार से सस्ता और शुद्ध सोना खरीदने का आज आखिरी मौका, जानें कहां और कैसे मिलेगा

मोदी सरकार सोमवार से ही सस्ता सोना बेच रही है। आज यानी शुक्रवार को आखिरी दिन है। अगर आप शुद्ध और सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो आज आपके लिए आखिरी मौका है। बता दें यह सोना फिजिकल रूप में नहीं मिलेगा। यह वह सोना है, जिसे चोर चुरा नहीं सकता, शुद्धता की गारंटी इतनी कि इसे बेचने पर बाजार का करेंट रेट ही मिलता है, वह भी ब्याज के साथ। इसके अलावा भी ढेर सारे फायदे हैं।जी हां, हम बात कर रहे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की। सरकार ने वर्ष 2022-23 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली सीरीज को जारी कर दिया है।

 

Related Articles

Back to top button