पिता भारतीय, माँ पाकिस्तानी, अब बेटा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की दौड़ मे

0
93

ब्रिटेन में ‘थेरेसा मे’ के इस्तीफे के साथ ही ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री के लिए दावेदार सामने आने शुरु हो गए हैं। अभी तक कुल 9 नेताओं ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद पर अपना दावा पेश किया है। पाकिस्तानी मूल के ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जावीद इस रेस में शामिल हो गए हैं। इस वक्त ब्रिटेन के गृह मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे कंजर्वेटिव पार्टी के नेता साजिद जाविद ने कंजर्वेटिव पार्टी के चुनाव में शामिल होने की मंशा जाहिर की है। गृह मंत्री से पहले साजिद जावीद ब्रिटेन सरकार में संस्कृति मंत्री और उससे पहले व्यापार सचिव के पद पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। साजिद जावीद राजनीति में आने से पहले बैंकिंग सेक्टर में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। जावीद ने एक ट्वीट कर पीएम पद के लिए अपना दावा पेश किया है। हालांकि पूर्व विदेश सचिव बोरिस जॉनसन को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के पद के लिए पसंदीदा बताया जा रहा है।

जावीद ने ट्वीट कर कहा ‘‘मैं अगले कंजर्वेटिव नेता के चुनाव और अपने महान देश के प्रधानमंत्री पद के लिये खड़ा होने जा रहा हूं. हमें विश्वास को बहाल करने, एकजुटता लाने और समूचे ब्रिटेन में नये अवसरों को पैदा करने की आवश्यकता है।”

साजिद के पिता भारतीय थे जबकि उनकी मां पाकिस्तानी थीं। हालांकि देश की आजादी के साजिद का परिवार पाकिस्तान चला गया। 1960 के दशक में साजिद जाविद के पिता ब्रिटेन चले गए और वहीं पर अपना करियर बनाया। साजिद के पिता जब ब्रिटेन गए उस समय उनके पास कोई रोजगार नही था लेकिम बाद में उन्होंने ब्रिटेन में बस चलानी शुरू की और इसी के साथ शुरू हुआ विलायत में खुद को स्थापित करने का सफर। साजिद जाविद अपने पिता के संघर्ष की इस कहानी को अक्सर दोहराते हैं।

बोरिस और साजिद के अलावा पीएम पद की रेस में शामिल अन्य लोगों में एंड्रिया लीड्सम, एस्थर मैकवे, माइकल गोवे, डोमिनिक राब, रोरी स्टीवर्ट, जेरेमी हंट और मैट हैनकॉक शुमार हैं। ये सभी नेता केन्द्रीय मंत्री रह चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here