‘सहयोग आंदोलन’ 21वीं सदी की विश्व की सबसे लंबी कविता होगी: ललित तिवारी

हल्द्वानी:  दूरदर्शन में प्रसारित होने वाले धारावाहिक महाभारत में संजय के किरदार से लोकप्रियता हासिल करने वाले ललित तिवारी आजकल अभिनय के अलावा लेखन के क्षेत्र में भी सक्रिय हैं।

नैनीताल प्रवास के दौरान के खाली समय का इस्तेमाल वह तल्लीताल स्थित अपने बहुमंजिले मकान की छत पर बैठकर गुनगुनी धूप का आनंद लेते हुए स्वंय रचित हिन्दी कविता ‘सहयोग आंदोलन’ को अंतिम रूप देने में कर रहे हैं।

ललित तिवारी ने यूनीवार्ता से बातचीत में कहा कि उन्होंने इस कविता को वर्ष 2014 के ऐसे समय में लिखना आरम्भ किया जब काम न मिलने के कारण वह बिल्कुल खाली रहे और आजकल वह लगभग दो सौ पृष्ठों में समाहित इस कविता को अंतिम रूप देने में व्यस्त हैं।

उन्होंने बताया कि इस कविता का अंत बहुत ही वीभत्स है और प्रश्नवाचक चिन्ह्न की तरह उनके सामने है। यही नहीं उन्होंने इस कविता को 21वीं सदी की विश्व की सबसे लंबी कविता होने का भी दावा करते हैं।

ये भी पढ़ें-राज्यपाल 72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर समस्त प्रदेशवासियों को दी बधाई

अपनी आगामी फिल्मों के बारे में उन्होंने बताया कि 26 जनवरी को वह एक सप्ताह के लिए पुणे जा रहे हैं जहां उन्हें सांई बाबा के जीवन पर बन रही एक वेब सीरीज की शूटिंग का आखिरी शेडयूल पूरा करना है। इसमें वह सांई बाबा के गुरू की भूमिका में दिखाई देंगे। इस वेब सीरीज के निर्माता बाबी बेदी हैं जबकि निर्देशन अजीत कर रहे हैं।

वर्ष 1977 से 1980 तक राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) के छात्र रहे ललित ने बताया कि इस वेब सीरीज की सम्पूर्ण शूटिंग पुणे से लगभग एक घंटे की दूरी पर स्थित बोर गांव में मशहूर मराठी कलाकार दादा कोंडके के फार्म हाउस पर सम्पन्न हुई है।

उन्होंने यह भी बताया कि अपनी दूसरी कमर्शियल फिल्म में वह अक्षय कुमार के साथ नजर आएंगे। उन्होंने फिल्म का नाम सार्वजनिक न करते हुए कहा कि इस फिल्म में वह एक राजपरिवार के राजपुरोहित की भूमिका में हैं और फिल्म की शूटिंग लगभग पूर्ण हो चुकी है।

Related Articles

Back to top button