भगवाधारी परमहंस को ताजमहल में नहीं मिली एंट्री, जानें क्या थी बड़ी वजह

भगवाधारी परमहंस को ताजमहल में नहीं मिली एंट्री, हाथों में लिए थे ध्वजदंड

आगरा: अयोध्या के भगवाधारी महंत परमहंस आचार्य को बुधवार सुबह ताजमहल के भीतर जाने से सुरक्षाकर्मियों ने रोक दिया. परमहंस आचार्य को इसलिए रोका गया क्योंकि उनके हाथ में ध्वजदंड था. भगवा कपड़े में लिपटे ध्वजदंड को लेकर ताजमहल के अंदर जाने की इजाजत नहीं दी गई. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि ऐसी कौन-कौन सी वस्तुएं हैं, जिन्हें लेकर ताजमहल के अंदर नहीं जाया जा सकता. इसकी एक पूरी लिस्ट पुरातत्व विभाग ने ताजमहल के सभी गेटों पर लगा दिया है. चलिए जानते हैं क्या?

अस्त्र-शस्त्र – सबसे पहला अस्त्र-शस्त्र है. किसी भी हथियार को ताजमहल के भीतर ले जाने की मनाही है. ताजमहल में तैनात पुरातत्व विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि सुरक्षाकर्मियों ने आचार्य को इसी वजह से रोका था. उनके हाथ में ध्वजदण्ड था जो भगवा कपड़े में लिपटी लाठी थी. लाठी को ताजमहल के अंदर ले जाने की इजाजत नहीं दी गई.

प्रार्थना में प्रयोग होने वाली वस्तुएं – नियम के अनुसार ऐसी वस्तुओं को ताजमहल के भीतर ले जाने की इजाजत नहीं है जो प्रार्थना के समय इस्तेमाल की जाती है. मसलन आरती की थाल, धूप–बत्ती, दिया, कुमकुम, चंदन, कुरान को रखने वाला रेहल.

विस्फोटक – किसी भी प्रकार के विस्फोटक पदार्थ को ले जाने की इजाजत नहीं है.

अग्नि व धुम्रपान सामग्री – कोई भी ऐसा पदार्थ या सामान जिससे आग लगने की संभावना हो उसे ले जाने की मनाही है. जैसे माचिस, लाइटर. इसके अलावा सिगरेट, बीड़ी, सिगार जैसे धूम्रपान सामग्री को भी नहीं लेकर जा सकते.

खाद्य सामग्री– खाने पीने की चीजों को ताजमहल के भीतर ले जाने की इजाजत नहीं है.

शराब– शराब को भी ले जाने की मनाही है.

प्रचार व विज्ञापन सामग्री – ऐसा कोई भी वस्तु या पैम्पलेट या हैण्डबिल वगैरह जिसका इस्तेमाल प्रचार के लिए किया जाता हो, उसे ले जाने पर पाबंदी है.

कैमरा स्टैंड – कैमरा स्टैंड नहीं ले जा सकते. इसके लिए अलग से परमिशन लेने पड़ेगी.

तम्बाकू उत्पाद – खैनी, पान मसाला, दोहरा, गुटखा जैसे तंबाकू उत्पादों को ले जाने की मनाही है.

इलेक्ट्रानिक उपकरण – ताजमहल के भीतर मोबाइल फोन तो लेकर जा सकते हैं, लेकिन इसके अलावा बाकी सभी इलेक्ट्रानिक उपकरणों पर प्रतिबन्ध है. ऐसे में यदि आप गर्मी की छुट्टियों में ताजमहल देखने जाने वाले हैं तो पहले से ही ऐसी चीजों को बाहर रख दें. जिन्हें अंदर ले जाने की इजाजत न हो.

Related Articles

Back to top button