रूस के स्वास्थ्य मंत्री बोले कोरोना वैक्सीन का ट्रायल हुआ खत्म, 10 अगस्त तक आ सकती है रूसी वैक्सीन

रूस में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोनावायरस के 5267 नए मामले दर्ज किए गए हैं जिसके बाद अब वहां पर संक्रमित ओं की कुल संख्या बढ़कर 871894 हो गई है लेकिन वहां पर राहत की बात यह है कि मरीजों की स्वस्थ होने की दर 77 फ़ीसदी के पार पहुंच गई है। इसी के साथ एक और अच्छी खबर यह है कि जल्दी करो ना पर रूसी वैक्सीन बाजार में आने वाली है। जी हां जिस वैक्सीन का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था वह वैक्सीन अब लगभग तैयार हो चुकी है। रूस के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि भरोसेमंद वैक्सीन का ट्रायल पूरा हो चुका है यह वही वैक्सीन है जिसे गामालेया इंस्टीट्यूट ने बनाया है।

इसके अलावा दो और कंपनियों ने क्लिनिकल ट्रायल करने की अनुमति मांगी है। गामालेया इंस्टीट्यूट की वेब सीन को लेकर दावा किया गया था कि यह वैक्सीन 10 अगस्त या उससे पहले बाजार में आ जाएगी। वही खबरों के अनुसार रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाईल मुराशको ने कहां है कि वैक्सीन का ट्रायल पूरा हो चुका है और अब उसके वैज्ञानिकों पर यह निर्भर करता है कि वह वैक्सीन को कब बाजार में लाते हैं। वहां के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि वह इस वैक्सीन को आम जनता के उपयोग के लिए 10 अगस्त तक मंजूरी दिलवा देंगे। लेकिन सबसे पहले फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर्स को यह वैक्सीन दी जाएगी।

रूस के सॉवरेन वेल्थ फंड के प्रमुख किरिल ने कहा कि यह ऐतिहासिक मौका है जैसे हमने अंतरिक्ष में पहला सेटेलाइट सुप्तनिक छोड़ा था कुछ वैसा ही मौका है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी जैसे सुप्तानिक के बारे में सुनकर हैरान रह गए थे वैसे ही इस वैक्सीन के लॉन्च होने पर वे एक बार फिर से हैरान होने वाले हैं। हालांकि रूस ने अभी तक वैक्सीन के ट्रायल का कोई डाटा जारी तक नहीं किया है जिससे इसके प्रभावशीलता पर टिप्पणी की जा सके।

Related Articles

Back to top button