ग्रामीण महिलाओं को मिलेगी सही दिशा: डॉ़ कंचन

 उत्तर प्रदेश में झांसी जनपद के मऊरानीपुर विकासखंड में उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्य डॉ़ कंचन जायसवाल ने मिशन शक्ति के तहत बुधवार को महिला जनसुनवाई और जागरूकता चौपाल में ग्रामीण महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये ताकि महिलाओं को सही दिशा मिल सके।
चौपाल को सम्बोधित करते हुए डॉ़ जायसवाल ने कहा कि मिशन शक्ति का दूसरा चरण प्रारम्भ हो चुका है और ग्रामीण महिलाओं को अधिकारों के प्रति जागरुक की जाये, जिससे ग्रामीण महिलाओं को सही प्लेटफार्म मिलेगा। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को पात्र महिलाओं को योजनाओं, अधिकारों के प्रति जागरुक किये जाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने समस्त विभागीय योजनाओं की बारीकी से समीक्षा की और संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अपनी अपनी विभागीय योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार साहित्य वितरण कर जनसामान्य तक पहुंचायें ताकि सभी पात्र महिलाओं को लाभ मिल सके।
महिलाओं के लिए वन स्टॉप सेंटर बनाया गया जिसमें पीड़ित महिलाएं को एफआईआर दर्ज कराने की सुविधा, पांच दिन रूकने के लिए आवास की सुविधा व निःशुल्क कानूनी मदद प्रदान की जाती है। उन्होने मिशन शक्ति महिला जनसुनवाई एवं जागरुकता चौपाल में महिला कल्याण की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की और ग्रामीण आर्थिक विकास और नियोजन में महिलाओं की भागीदारी-ग्राम विकास, एसएचजीएस तथा ओडीओपी योजना में प्रगति, दिव्यांगजन से शादी करने पर पुरस्कार, आंगनबाड़ी योजना, अल्पसंख्यक वर्ग शादी अनुदान योजना, महिला शिक्षा तथा विभिन्न सरकारी योजनाओं को जरुरतमंदों तक शत-प्रतिशत पहुंचाकर महिलाओं को उनके अधिकारों, विद्यमान कानूनों की जानकारी, पात्र महिलाओं को सम्बन्धित योजनाओं में रजिस्ट्रेशन, सम्बन्धित योजनाओं का साहित्य वितरण कर स्थानीय महिलाओं को जागरुक किये जाने के निर्देश भी दिए।
इस दौरान ब्लॉक मिशन मैनेजर काशी प्रजापति ने बताया कि मऊरानीपुर ब्लॉक में लगभग 1200 समूह और जनपद स्तर पर लगभग 6000 समूह संचालित हैं और समूह की सभी महिलाएं स्वतंत्र रूप से कार्य कर रही हैं। गौमाता स्वयं सहायता समूह की सदस्य महिला प्रवेश शर्मा बुखारा ने माननीय सदस्य जी को मूर्ति भेंट करते हुए बताया कि मेरी समूह में गाय के दूध, घी और गोमूत्र के उत्पाद के गोवर और मिट्टी मिलाकर दीपक निर्मित किए जाते हैं जिससे समूह की महिलाओं की आय में बढ़ोतरी होती है।
गुलाब स्वयं सहायता समूह की सदस्य आमीना वानो ने बताया कि मेरे समूह से कठिया गेहूं का दलिया मूंगफली पापड़ी दाने और चना दाल के उत्पाद बनाकर समूह की महिलाओं की मदद की जाती है। मिशन शक्ति महिला जनसुनवाई एवं जागरुकता चौपाल में अपर नगर मजिस्ट्रेट वान्या सिंह ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हम सभी की जिम्मेदारी है कि पीड़ित महिलाओं को उचित न्याय व सम्मान दिलाने के लिए तत्पर तैयार रहना चाहिए। उन्होने सभी उपस्थित समस्त अधिकारियों को ग्रामीण महिलाओं को अपनी अपनी विभागीय योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी देने के लिए धन्यवाद दिया।इस मौके पर पांच महिला पीड़ित शिकायतों की जनसुनवाई भी की गई। इसमें घरेलू हिंसा, पारिवारिक मामले और आवास, विधवा पेंशन आदि अन्य शिकायतों को भी सुना गया।
महिला जनसुनवाई एवं जागरुकता चौपाल कार्यक्रम का संचालन जिला प्रोबेशन अधिकारी नंदलाल सिंह द्वारा किया गया और उन्होंने अपने विभाग की सभी योजनाओं का विस्तार से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को अवगत भी कराया।इस मौके पर एसीएम वान्या सिंह, सीओ मऊरानीपुर मनीष चंद्र सोनकर, तहसीलदार मऊरानीपुर वंदना कुशवाहा, बीडीओ श्रीमती प्रतिभा शुक्ला, बाल विकास परियोजना अधिकारी देवेंद्र निरंजन, अध्यक्ष मऊरानीपुर शैलेंद्र सिंह, एसआई मधु यादव सहित स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग, महिला कल्याण विभाग, उद्योग विभाग, प्रोबेशन विभाग के कमलेश कुमार, राधा रमन, रजनी वर्मा, दीपिका, निर्मला, चाइल्डलाइन टीम की सदस्य वर्षा सिंह, परमेश्वरी दयाल सहित स्वयं सहायता समूह की सदस्य एवं भारी संख्या में ग्रामीण क्षेत्र की महिलाये मौजूद रही।

Related Articles

Back to top button