करतारपुर कॉरिडोर के पहले जत्थे के लिए टिकट की बुकिंग शुरू, मनमोहन सिंह भी जत्थे में शामिल

0
54

करतारपुर कॉरिडोर के निर्माणोपरांत पहले जत्थे की यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों को टिकट मिलनी शुरू हो गई हैं । इच्छुक यात्री हाल ही में लॉन्च वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन फॉर्म भर अपना पंजीकरण करा सकते हैं । सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के दिन यानी 5 नवंबर को श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना होगा । दूसरा जत्था 6 नवंबर को निकलेगा । पहले जत्थे में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल होंगे ।

भारतीय सिख तीर्थयात्रियों के लिए अगले महीने करतारपुर कॉरिडोर खोल दिए जाने की संभावना है । हालांकि भारत और पाकिस्तान के बीच श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए शुल्क को लेकर विवाद बना हुआ है । गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि पाकिस्तान सभी तीर्थयात्रियों से 20 डॉलर का शुल्क लेने पर जोर दे रहा है । हमने पाकिस्तान से तीर्थयात्री के लिए ऐसा नहीं करने की मांग की है । उन्होंने बताया कि करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत और पाकिस्तान सेवा शुल्क को छोड़कर अन्य सभी मुद्दों पर सहमत हो गए हैं । हमें उम्मीद है कि इस समझौते का समापन और शानदार आयोजन के लिए समय पर हस्ताक्षर किया जा सकता है ।

हर श्रद्धालु से 20 अमेरिकी डॉलर चाहता है पाकिस्तान

गौरतलब है कि बीते महीने पाकिस्तान ने घोषणा की थी कि पाकिस्तान भारतीय सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर कॉरिडोर 9 नवंबर को खोल दिया जाएगा । इसके साथ ही पाकिस्तान हर श्रद्धालु से 20 अमेरिकी डॉलर यानी 1428 रुपये वसूलने पर अड़ा हुआ है । भारत सरकार पाकिस्तान से कई बार इस एंट्री फीस को न वसूलने की अपील कर चुका है । भारत का कहना है कि यह भावनाओं का मामला है और इसको लेकर कोई शुल्क नहीं ली जानी चाहिए, लेकिन पाकिस्तान की तरफ से कोई नरमी नही दिख रही है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here