करतारपुर कॉरिडोर के पहले जत्थे के लिए टिकट की बुकिंग शुरू, मनमोहन सिंह भी जत्थे में शामिल

करतारपुर कॉरिडोर के निर्माणोपरांत पहले जत्थे की यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों को टिकट मिलनी शुरू हो गई हैं । इच्छुक यात्री हाल ही में लॉन्च वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन फॉर्म भर अपना पंजीकरण करा सकते हैं । सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के दिन यानी 5 नवंबर को श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना होगा । दूसरा जत्था 6 नवंबर को निकलेगा । पहले जत्थे में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल होंगे ।

भारतीय सिख तीर्थयात्रियों के लिए अगले महीने करतारपुर कॉरिडोर खोल दिए जाने की संभावना है । हालांकि भारत और पाकिस्तान के बीच श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए शुल्क को लेकर विवाद बना हुआ है । गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि पाकिस्तान सभी तीर्थयात्रियों से 20 डॉलर का शुल्क लेने पर जोर दे रहा है । हमने पाकिस्तान से तीर्थयात्री के लिए ऐसा नहीं करने की मांग की है । उन्होंने बताया कि करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत और पाकिस्तान सेवा शुल्क को छोड़कर अन्य सभी मुद्दों पर सहमत हो गए हैं । हमें उम्मीद है कि इस समझौते का समापन और शानदार आयोजन के लिए समय पर हस्ताक्षर किया जा सकता है ।

हर श्रद्धालु से 20 अमेरिकी डॉलर चाहता है पाकिस्तान

गौरतलब है कि बीते महीने पाकिस्तान ने घोषणा की थी कि पाकिस्तान भारतीय सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर कॉरिडोर 9 नवंबर को खोल दिया जाएगा । इसके साथ ही पाकिस्तान हर श्रद्धालु से 20 अमेरिकी डॉलर यानी 1428 रुपये वसूलने पर अड़ा हुआ है । भारत सरकार पाकिस्तान से कई बार इस एंट्री फीस को न वसूलने की अपील कर चुका है । भारत का कहना है कि यह भावनाओं का मामला है और इसको लेकर कोई शुल्क नहीं ली जानी चाहिए, लेकिन पाकिस्तान की तरफ से कोई नरमी नही दिख रही है ।

Related Articles

Back to top button