तेलंगाना में रेड अलर्ट जारी, बारिश व बाढ़ से 12 लोगों की मौत

हैदराबाद (तेलंगाना)। बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव के कारण मंगलवार की शाम से हो रही तूफानी बारिश ने राजधानी हैदराबाद सहित यहां के विभिन्न जिलों में जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश के कारण हुए अलग-अलग हादसों में अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं मौसम विभाग ने आज और कल भारी बारिश होने की चेतावनी दी है, जिसके चलते राज्य के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मंगलवार की देर रात बारिश से दो घरों के छत गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई। एक व्यक्ति हाईवे पर पानी में बह गया। इसके अलावा इब्राहिमपटनम थाना क्षेत्र में दीवार गिरने से मां-बेटी की मौत हो गई। पुलिस ने इनकी पहचान नल्ली शक्ति गुड़ा निवासी स्वर्णा (36 )और उसकी बेटी श्रवंती (16) के रूप में की है। हैदराबाद के पुराने शहर की तोलीचौकी नदीम कॉलोनी तालाब में परिवर्तित हो चुकी है। तमाम पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए हैं। एनडीआरएफ की टीम और पुलिसकर्मी लगातार बचाव कार्य में लगे हैं। कॉलोनी के लोगों को नाव के जरिए वहां से निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। एलबी नगर के कुछ निचले क्षेत्रों से भी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लोगों को पास की एक कम्युनिटी हॉल में पहुंचाया गया है। वहीं हैदराबाद विजयवाडा हाईवे पर बाढ़ का पानी पहुंचने से पूरी तरह यातायात ठप है।

मुख्यमंत्री केसीआर ने देर रात बारिश और बाढ़ की स्तिथि की समीक्षा की और पुलिस व राजस्व विभाग को सतर्क करते हुए कहा है कि विपरीत परिस्थितियों का सामना करने को तैयार रहें। मूसलाधार बारिश के कारण सिंचाई परियोजनाएं और तालाब (एफटीएल ) का जलस्तर बढ़ गया है। शहर की तमाम सड़कें पानी में डूबी हुई हैं। लोगों का आना-जाना मुश्किल हो रहा है। निचले इलाकों में कई स्थानों पर घरों और दुकानों में पानी घुस गया है। हैदराबाद के आसपास के जिलों के प्रशासन ने बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए नेवी के हेलीकॉप्टरों की मदद मांगी है।
हैदराबाद पुलिस ने शहर में अलर्ट जारी करते हुए नागरिकों से अपील की है कि लोग घरों में ही रहें और बच्चों को बाहर न निकालना दें। पुलिस आयुक्त अंजनी कुमार ने पुलिसकर्मियों से कहा है कि वे किसी भी समस्या का सामना करने व जनता की मदद को तैयार रहें।

Related Articles

Back to top button