दिल्ली के स्‍कूलों में सोमवार से फिर लौटेगी रौनक, जारी किया निर्देश

नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली में दिवाली के बाद बढ़े वायु प्रदूषण की वजह से बंद चल रहे स्‍कूल, कॉलेज और शैक्षिणक संस्‍थान (Delhi School Reopen) सोमवार यानी 29 नवंबर से खुल जाएंगे. इसको लेकर दिल्‍ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने ट्वीट किया. उन्‍होंने आदेश जारी करते हुए लिखा, ‘दिल्ली में 29 नवंबर से सभी क्लासेज के स्कूल खुल जाएंगे. सरकारी और प्राइवेट सभी स्कूलों में पढ़ाई फिर से शुरू होगी.’

इसके अलावा दिल्‍ली के सभी सरकार और निजी स्कूलों ने भी अगले हफ्ते से स्कूल खोलने की तैयारी कर ली है. इस बाबत स्‍कूल प्रबंधन द्वारा अभिभावकों को मैसेज भेजे जा रहे हैं.

अभिभावकों को सता रही चिंता
हालांकि दिल्‍ली सरकार की ओर से स्‍कूलों को खोलने की बात कहने से अभिभावक परेशान हैं. अभिभावकों का कहना है कि स्कूलों को 29 नवंबर से खोलने का निर्णय ये एक बार फिर से जल्दबाजी में लिया गया है. अधिकतर अभिभावकों इस निर्णय के विरोध में हैं क्योंकि एक तरफ जहां कोरोना के एक बार फिर से बढ़ते केसेज आ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ खतरनाक वायु प्रदूषण से दिल्ली जूझ रही है. उनका मानना है कि अगर सरकार कुछ दिन और रुककर स्कूलों को खोलने का फैसला करती है और स्कूल बसों को भी चलाने का निर्णय लेती है तो ज्‍यादा बेहतर होगा.

सोमवार से वर्क फ्रॉम होम खत्‍म
इसके अलावा राजधानी दिल्ली में सरकारी कर्मचारियों के लिए जारी वर्क फ्रॉम होम को फिर से खत्म किया जा रहा है और 29 नवंबर से सभी सरकारी दफ्तर खोल दिए जाएंगे. वहीं, दिल्‍ली सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों को सलाह दी है कि वे निजी वाहनों का उपयोग न करें बल्कि सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें. इस दौरान सीएनजी बसों को ऐसी कॉलोनियों में लगाया जाएगा जहां से सरकारी कर्मचारी आते हैं.

पेट्रोल और डीजल के कमर्शियल वाहनों जारी रहेगी पाबंदी
यही नहीं, प्रदूषण पर लगाम लगाने की कवायद के बीच दिल्‍ली में शनिवार यानी 27 नवंबर से उन इलेक्ट्रिक और सीएनजी (CNG) कमर्शियल वाहनों को एंट्री मिल गई है, जो कि आवश्यक सेवाओं में लगे हुए हैं. वहीं, पेट्रोल और डीजल के कमर्शियल वाहनों (Petrol and Diesel Commercial Vehicles) की एंट्री पर 3 दिसंबर तक पाबंदी रहेगी.

Related Articles

Back to top button