तेजी से फैल रहा है ओमिक्रॉन, ब्रिटेन के बाद अब इन देशों में भी दहशत

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन  (Covid-19 Omicron) से पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है. दक्षिण अफ्रीकी देशों में इस वायरस के मिलने के बाद अब दुनिया के कई हिस्सों में इसके केस मिल रहे हैं. ब्रिटेन सहित यूरोप के कई देश इसकी चपेट में आ गए हैं. बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ओमिक्रॉन को ‘वेरिएंट ऑफ कन्सर्न’ श्रेणी में रखा है. यानी इसका मतलब ये हुआ कि कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट को लेकर चिंता जताई गई है और आने वाले दिनों में इस पर खास नज़र रखी जाएगी.

सबसे पहले इस वेरिेएंट की पहचान 24 नवंबर को साउथ अफ्रीका में की गई. इसके बाद इसके केस बोत्सवाना, बेल्जियम, हॉन्गकॉन्ग और इजराइल सहित कई देशों में मिले. आईए एक नज़र डालते हैं कि अब तक ये दुनिया के किन देशों में पहुंचा है कोरोना का ये वेरिएंट.

ब्रिटेन
ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने शनिवार को कहा है कि ‘ओमिक्रॉन’ के दो मामलों की पुष्टि वहां हुई है. बीबीसी ने स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से बताया कि चेम्सफोर्ड और नॉटिंघम में वायरस के नए वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की पहचान हुई है.

चेक रिपब्लिक
उत्तरी चेक शहर लिबरेक के एक क्षेत्रीय अस्पताल के प्रवक्ता ने एक महिला में नए वेरिएंट की पुष्टि की. चेक प्रधान मंत्री लेडी बाबिस ने कहा है कि महिला ने नामीबिया का दौरा किया और दक्षिण अफ्रीका और दुबई के रास्ते वापस चेक गणराज्य के लिए उड़ान भरी.

इटली
इतालवी समाचार एजेंसी लाप्रेस ने कहा कि मोज़ाम्बिक की यात्रा करने वाले एक इतालवी ओमिक्रॉन के लक्षण मिले हैं.यात्री 11 नवंबर को रोम में उतरा और नेपल्स के पास अपने घर लौट आया.

इजराइल
इज़राइल ने अब तक सात संदिग्ध मामलों के साथ ओमिक्रॉन के एक मामले की पुष्टि की है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये नहीं बताया है कि पुष्ट मामले का टीकाकरण किया गया था या नहीं. सात संदिग्ध मामलों में से तीन को पूरी तरह से टीका लगाया गया था, मंत्रालय ने शनिवार को कहा, और तीन हाल ही में विदेश यात्रा से नहीं लौटे थे.

जर्मनी
म्यूनिख स्थित माइक्रोबायोलॉजी सेंटर, मैक्स वॉन पेटेंकोफ़र इंस्टीट्यूट ने कहा कि 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से उड़ान भरने वाले दो यात्रियों में ओमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि हुई थी.

Related Articles

Back to top button