एलान हुई मैनपुरी और रामपुर के चुनाव की तारीख, जाने कब होंगे चुनाव!

मैनपुरी लोकसभा और रामपुर विधानसभा सीट पर उप चुनाव के लिए 10 नवंबर को अधिसूचना जारी होगी। इसी दिन से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 17 नवंबर तक

उत्तर प्रदेश के सीनियर समाजवादी नेता और समाजवादी पार्टी के पूर्व संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट पर उप चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। रामपुर के विधायक आजम खान को कोर्ट से तीन साल की सजा मिलने के बाद खाली हुई रामपुर विधानसभा सीटों पर भी चुनाव की घोषणा कर दी गई है। मैनपुरी और रामपुर में उप चुनाव के लिए 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। 8 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी और चुनाव परिणाम आ जाएंगे। गुजरात में दो चरणों में चुनाव के कराए जा रहे हैं। पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर और दूसरे चरण की 5 दिसंबर को होनी है। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के चुनावी कार्यक्रम के साथ ही मैनपुरी लोकसभा उप चुनाव के कार्यक्रम पूरे कराए जाएंगे। मैनपुरी लोकसभा उप चुनाव के साथ-साथ भारत निर्वाचन आयोग ने ओडिशा के पदमपुर, राजस्थान के सरदारशहर, बिहार के कुढ़नी और छत्तीसगढ़ के भानुप्रतापपुर विधानसभा सीटों पर उप चुनाव कराए जाएंगे।

मैनपुरी लोकसभा और रामपुर विधानसभा सीट पर उप चुनाव के लिए 10 नवंबर को अधिसूचना जारी होगी। इसी दिन से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 17 नवंबर तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 18 नवंबर को की जाएगी। 21 नवंबर तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। 5 दिसंबर को वोटिंग की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी। 8 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी। चुनाव की पूरी प्रक्रिया को 10 दिसंबर तक पूर्ण कराने की घोषणा चुनाव आयोग की ओर से की गई है। लंबी बीमारी के बाद पिछले दिनों समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया था।

Related Articles

Back to top button