रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का संसद में बयान, लद्दाख की 38,000 वर्ग किलोमीटर जमीन पर चीन का अवैध कब्ज़ा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को राज्यसभा को यह बताया है कि चीन ने लद्दाख की 38,000 वर्ग किलोमीटर जमीन पर अवैध कब्जा कर रखा है. इसके अलावा चीन अरुणाचल प्रदेश की भी 90,000 वर्ग किलोमीटर की भूमि पर अपना दावा कर रहा है. साथ ही 1963 में पाकिस्तान और चीन के मध्य हुए एक अवैध करार के तहत पाकिस्तान ने 5,180 वर्ग किलोमीटर की जमीन पर चीन को अधिकार दिया था. राजनाथ सिंह का बयान ऐसे समय पर आया है जब दोनों सेनाएं बॉर्डर पर तनाव कम करने का प्रयास कर रही है.

राजनाथ सिंह ने संसद को ये भी बताया कि हमारी फ़ौज बॉर्डर पर शान्ति बहाली की हर संभव प्रयास कर रही है लेकिन चीन की तरफ से ऐसा कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है. राजनाथ सिंह ने आगे बात रखते हुए कहा कि चीन लगातार 1993 और 1996 में हुए समझौतों को तोड़े जा रहा है. रक्षा मंत्री ने सदन को आश्वाशन देते हुए कि पूर्व भी दो तनावपूर्ण स्थितियों को शान्ति से सुलझाया गया था और यह स्थिति भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने के लिए  प्रतिबद्ध है. लेकिन ठीक उसी समय मैं सदन को यह भी कहना चाहता हूँ कि हम तरह के हालात से निपटने के लिए तैयार है.

राजनाथ सिंह ये भी बताया है कि चीनी सेना के लगातार उकसाने के कारण ही भारतीय सेना ने उसका माकूल जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि एक ओर हमारी सेना ने चीन की तरफ से उकसाने वाली हरकतों पर जहाँ संयम से काम लिया है, तो दूसरी ओर जब बात देश की संप्रभुता पर आयी तो सेना ने अपना शौर्य भी दिखाया है.

Related Articles

Back to top button