राहुल गांधी ने कहा मोदी सरकार मेक इन इंडिया की बात करके खुद चीन से मंगाती है सामान! साझा किया ग्राफ

भारत सरकार ने चीन के 59 ऐप पर बैन लगा दिया है। कल रात चीन के इन सभी ऐप को सुरक्षा का हवाला देते हुए हटाया गया था। ऐसे में अब खबर है कि चाइनीस एप टिक टॉक जो कि भारत में बहुत लोकप्रिय था उसे अब प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। बता दें कि देश की रक्षा, सुरक्षा, संप्रभुता और अखंडता और लोगों की निजता का हवाला देते हुए ये सभी ऐप बैन किए गए हैं। ऐसे में भारत और चीन के बीच तनाव के बाद चीनी निवेश पर बड़ा विवाद छिड़ा हुआ है। वही इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस मामले पर फिर से मोदी सरकार को घेरा है।

भारत और चीन के बीच हुई झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे जिसके बाद से लेकर अब तक भारतीयों में आक्रोश का माहौल है। चाइनीज कंपनियों के खिलाफ लोग गुस्सा उतार रहे हैं। ऐसे में राहुल गांधी ने फिर एक बार ट्वीट कर लिखा है कि मोदी सरकार बात तो मेक इन इंडिया की करती है लेकिन सारा सामान चीन से ही मंगाती है।

 

राहुल गांधी ने जो ट्वीट किया है उसमें उन्होंने लिखा है कि आंकड़े झूठ नहीं बोलते। राहुल गांधी ने इसके साथ एक ग्राहक भी पोस्ट किया है जिसमें यूपीए सरकार और एनडीए सरकार के दौरान कितना चाइनीस सामान भारत में आयात हुआ है यह दिखाया गया है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जो ग्राफ साझा किया है उसमें पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर भी लगी हुई है। इस ग्रुप के जरिए भारत में कितना चीन से सामानों का आयात हो रहा है और यूपी सरकार में कितना आया भारत चीन से करता था इसकी तुलना की गई है।

इस ग्राफ के मुताबिक यूपीए कार्यकाल में अधिकतम 14 फ़ीसदी तक ही चीन से सामान मंगाया गया था यानी 14 फ़ीसदी आयात किया गया। वही मोदी सरकार के कार्यकाल में यह 18 फ़ीसदी तक बढ़ गया है, यानी 18 फ़ीसदी मोदी सरकार ने चीन से आयात किया है। राहुल गांधी ने इसमें लिखा है कि बीजेपी बोलती है मेक इन इंडिया लेकिन बीजेपी खुद चीन से सामान मंगाती है। इसमें अंत में राहुल गांधी ने यह भी लिखा है कि आंकड़े झूठ नहीं बोलते।

Related Articles

Back to top button