पहली बार दिल्ली विधानसभा चुनाव में क्यूआर कोड का होगा इस्तेमाल, जानिए क्या है इसमें खास

दिल्ली विधानसभा चुनाव में इस बार बहुत कुछ खास होने वाला है। चुनाव आयोग ने इस बार दिल्ली विधानसभा चुनाव को खास बनाने के लिए और वोटरों की सुविधा के लिए पहली बार चुनाव में क्यूआर कोड का इस्तेमाल होने जा रहा है। इससे लोगों को बड़ा फायदा होने वाला है। जब मतदान केंद्रों पर वोटिंग के लिए लोग जाएंगे तो Qr-code वाली एक पर्ची उन्हें थमा दी जाएगी। इस पर्ची को चुनाव कर्मी स्कैन करेंगे। पर्ची पर बना क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद मतदाताओं को वोट देने की अनुमति मिलेगी।

अब आप सोच रहे होंगे कि इससे लोगों को क्या फायदा होगा तो अब हम आपको बताते हैं कि इससे क्या फायदा होने वाला है। दिल्ली चुनाव आयोग के अफसरों का कहना है कि इस क्यूआर कोड से जो फायदा होगा वह मतदाताओं को घर बैठे ही मोबाइल ऐप पर यह जानकारी मिलती रहेगी की किस मतदान केंद्र पर कितनी संख्या में लोग हैं। इससे फायदा यह होगा कि मतदाता वोटिंग के लिए समय तय कर सकते हैं। चुनाव आयोग मतदान से पहले सभी केंद्रों पर मतदाता पर्ची भेजेगा इसमें क्यूआर कोड बना होगा।

यही नहीं अगर कोई मतदाता क्यूआर कोड वाली पर्ची नहीं लेकर जा पाता तो वोटर हेल्पलाइन से डिजिटल क्यूआर कोड भी जनरेट किया जा सकता है। मतदान केंद्रों पर बूथ लेवल अफसर उसे स्कैन करके एक नंबर देंगे। उसके बाद मतदान के लिए इजाजत दे दी जाएगी लेकिन मतदान से पहले मोबाइल लॉकर में जमा करवाना आवश्यक हो जाएगा। इसलिए मतदान केंद्रों पर मोबाइल लॉकर भी बनाए गए हैं जिसमें लोग अपने मोबाइल जमा कर सकते हैं। बता दें कि दिल्ली में सुबह 8:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक वोट डाले जाएंगे।

 

 

https://www.youtube.com/watch?v=SHDVUQQlZW4

Related Articles

Back to top button