शहर-शहर क्यों मचा है कानून पर कोहराम !

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ पूरे देश में विरोध प्रदर्शन जारी है । दिल्ली सहित कई बड़े शहरों में इसके खिलाफ लोग सड़कों पर उतर गए हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सुबह से हो रहे विरोध प्रदर्शन से निपटने के लिए प्रशासन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। डीएम और एसएसपी खुद मौके पर मौजूद हैं और करीब 20 लोगों को हिरासत में लिए जाने की ख़बर है । प्रदर्शनकारियों ने न सिर्फ कई इलाकों में तोड़फोड़ की है बल्कि कई गाड़ियों को आग के हवाले भी कर दिया। हालात का अंदाजा इस बात से लगया जा सकता है कि पुलिस की गाड़ियों में भी आग लगा दी गई। पुराने लखनऊ में स्थिति नियंत्रण में करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षाबल तैनात करना पड़ा है। पथराव के कारण चौक इलाके में कई लोगों के घायल होने की खबर है। प्रदेश के डीजीपी ने किसी तरह के धरने प्रदर्शन पर रोक लगा दी है । प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि किसी तरह के धरना प्रदर्शन में शामिल न हो।

नागरिकता कानून के खिलाफ देश के दूसरे शहरों में भी हालात तनावपूर्ण है। दिल्ली, तमिलनाडू और कर्नाटक के अलावा, बैंगलुरू, पुणे, हैदराबाद, चंडीगढ़ और मुंबई में हालात ज्य़ादा खराब है। मु्ंबई और दिल्ली में प्रदर्शनकारियों से सख्ती से निपटने के लिए कहा है। दिल्ली के 21 मेट्रो स्टेशन बंद है और कई इलाकों में धारा 144 लगाई गई है। बिहार के पटना, दरभंगा में भी नागरिकता संशोधन कानून को लेकर विरोध जारी है। विपक्ष का आरोप है कि यह कानून संविधान के बुनियादी ढांचे के खिलाफ है और इसका मकसद मुसलमानों के साथ भेदभाव करना है। क्योंकि प्रस्तावित कानून का फायदा सिर्फ हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदाय के सदस्यों को ही मिलेगा |

 

कर्नाटक में लगी धारा 144

कर्नाटक के बेंगलुरु में आज कई संगठनों ने CAA के खिलाफ मार्च निकालने की बात कही है, इसके मद्देनजर धारा 144 लगाई गई है। राज्य के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने बड़े अधिकारियों के साथ बैठक की और सुरक्षा का जायजा लिया।

वहीं मुंबई में भी आज नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन होना है। मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान में आज इस कानून के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन है, इस प्रदर्शन में स्वरा भास्कर, कुणाल कामरा, फरहान अख्तर, जावेद जाफरी जैसे बड़े नाम शामिल हो सकते हैं।

Related Articles

Back to top button