प्रधानमंत्री मोदी ने दी ईद, अक्षय तृतीया और परशुराम जयंती की शुभकामनाएं दी

नई दिल्ली: देशभर में आज ईद-उल-फितर का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. वहीं आज वैशाख शुक्ल की तृतीया तिथि भी है. इस दिन को अक्षय तृतीया कहा जाता है. साथ ही आज के ही दिन भगवान परशुराम जी की जयंती भी है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को ईद, अक्षय तृतीया और परशुराम जयंती की शुभकामनाएं दी हैं.

पीएम मोदी ने अपने पहले ट्वीट में लिखा, “ईद-उल-फितर के शुभ अवसर पर शुभकामनाएं. सभी के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना करता हूं. हम एकसाथ मिलकर वैश्विक महामारी को दूर कर सकते हैं और मानव कल्याण को आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर सकते हैं. ईद मुबारक!”

बाकी दो ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा, “सभी देशवासियों को अक्षय तृतीया की मंगलकामनाएं. शुभ कार्यों की सिद्धि से जुड़ा यह पावन पर्व कोरोना महामारी पर विजय के हमारे संकल्प को साकार करने की शक्ति प्रदान करे. भगवान परशुराम की जयंती के पावन अवसर पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं.”

रमजान महीने का अंत होता है ईद का त्योहार
ईद का त्योहार रमजान महीने के पवित्र महीने का अंत होता है. दुनियाभर में ईद का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन लोग एक दूसरे ईद मुबारक कहते हैं और एक दूसरे के लिए दुआ करते हैं. पिछले साल की तरह इस साल भी ईद पर कोरोना का साया बना हुआ है. इसलिए विशेष एहितयात के साथ इस पर्व को मनाने की बात कही जा रही है. लोग एक दूसरे को सोशल मीडिया के जरिए और फोन कर बधाई दे रहे हैं.

वहीं आज अक्षय तृतीया भी है. भगवान परशुराम का जन्म अक्षय तृतीया के दिन ही हुआ था. परशुरामजी का वर्णन रामायण, महाभारत, भागवत पुराण और कल्कि पुराण में भी आता है. मान्यता है कि भारत के अधिकांश ग्राम परशुराम जी ने ही बसाए थे.

Related Articles

Back to top button