सूरीनाम के राष्ट्रपति बन सकते हैं गणतंत्र दिवस के चीफ गेस्ट, parade के लिए किए यह इंतजाम

नई दिल्ली, सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी 26 जनवरी 2021 को भारत के गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में मुख्य अतिथि के तौर पर गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होंगे। इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय से जुड़े सूत्रों के द्वारा दी गई है।

बता दें कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन गणतंत्र दिवस के परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने वाले थे, लेकिन ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से बढ़े प्रकोप के चलते उन्होंने अपनी भारत यात्रा को रद्द कर दिया था. इसके बाद सरकार की ओर से सूरीनाम के राष्ट्रपति को न्योता दिया गया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया.

प्रवासी भारतीय दिवस में भी शामिल

सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी इससे पहले 09 जनवरी 2021 को प्रवासी भारतीय दिवस में भी शामिल हुए थे, जहां उन्होंने अपने देश और भारत के बीच लोगों के मुक्त आवागमन के लिए एक प्रस्ताव दिया.

उन्होंने इसके साथ ही द्विपक्षीय व्यापार एवं सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने का समर्थन किया.

ये भी पढ़े –Saharanpur में प्रधानमंत्री आवास के 9190 मकान अधूरे, लाभार्थी ठंड के प्रकोप को झेलने को मजबूर

सूरीनाम जाने के लिए वीजा परमिट समाप्त

सूरीनाम के भारतीय मूल के राष्ट्रपति ने प्रवासी भारतीय दिवस के डिजिटल माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में कहा कि सूरीनाम से भारत आने वाले यात्रियों के लिए वीजा परमिट समाप्त करके इस दिशा में पहला कदम उठाने के लिए सूरीनाम तैयार है. उन्होंने कहा कि व्यापार और पर्यटन के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने की गुंजाइश भी है.

26 जनवरी की परेड इस बार खास होगी

गौरतलब है कि दिल्ली में 26 जनवरी को आयोजित होने वाली गणतंत्र दिवस परेड इस बार खास होगी. क्योंकि इस बार राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के ब्लैक कैट कमांडो के साथ देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ की झांकी भी नजर आएगी.

Related Articles

Back to top button