20 जिलों में डायलिसिस यूनिट लगाने की तैयारी, फ्री में होगा किडनी के मरीजों का इलाज

प्रदेश में गुर्दे के मरीजों को और बेहतर इलाज मिलेगा। डायलिसिस के लिए गुर्दे के मरीजों को एक से दूसरे जिले में भटकना नहीं पड़ेगा। जल्द ही 20 और जिलों में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध होगी। इसकी कवायद विभाग ने तेज कर दी है। अधिकारियों ने तीन से चार माह में नई यूनिट स्थापित होने की उम्मीद जाहिर की है।

कोरोना काल में डायलिसिस मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। मरीजों को एक दूसरे जिलों में जाने के लिए काफी जद्दोजहद झेलनी पड़ी थी। साधन कम चल रहे थे। इससे आवागमन में खासी अड़चनें आईं। मरीजों की दुश्वारियों को कम करने के लिए डायलिसिस यूनिट बढ़ाने का फैसला किया गया। अभी प्रदेश के 47 जिलों में 48 डायलिसिस यूनिट का संचालन हो रहा है। प्रयागराज में दो यूनिट का संचालन हो रहा है।

पीपीपी मॉडल पर लगेगी यूनिट

स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डॉ. वेदव्रत सिंह के मुताबिक पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर यूनिट का संचालन किया जा रहा है। इसे विस्तार दिया जा रहा है। इसके लिए सेवा प्रदाता का चयन कर लिया गया है। अब यूनिट स्थापना का कार्य चल रहा है। 20 और जिलों को इसके लिए चुना गया है।

मुफ्त होगी डायलिसिस

पीपीपी मॉडल पर स्थापित यूनिट में मरीजों की डायलिसिस मुफ्त होगी। स्वास्थ महानिदेशक के मुताबिक प्रत्येक यूनिट में छह से 10 बेड का संचालन हो रहा है। नई यूनिटों के लगने से रोजाना करीब 600 मरीजों को राहत मिलेगी। अभी इन जिलों के मरीजों को महानगरों और पड़ोसी जिलों के जिला अस्पताल में जाना पड़ता है।

Related Articles

Back to top button