रामपुर और आजमगढ़ में ताकत झोंकेंगे सियासी दल, उपचुनाव 23 को

विधानपरिषद की 13 सीटों के लिए 2 जून से होगा नामांकन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों पर 20 जून को और लोकसभा की दो सीटों रामपुर व आजमगढ़ में 23 जून को मदतान होगा। मतगणना 26 जून को होगी।आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार रामपुर व आजमगढ़ लोकसभा की रिक्त सीटों के लिए छह जून को नामांकन दाखिल किए जाएंगे। सात जून जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नौ जून नामांकन वापसी की आखिरी तारीख होगी। 23 जून को मतदान होगा और 26 जून को मतगणना करवाई जाएगी।

दो जून से नामांकन दाखिल होंगे- Political News

बता दे कि विधान परिषद की रिक्त सीटों के लिए दो जून से नामांकन दाखिले की शुरूआत होगी। नौ जून नामांकन दाखिले की आखिरी तारीख तय की गई है। 10 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 13 जून नामांकन वापसी की आखिरी तारीख होगी। 20 जून को सुबह 9 बजे से शाम चार बजे के बीच मतदान होगा। 20 जून को मतगणना के बाद नतीजे घोषित किए जाएंगे। प्रदेश की लोकसभा की दो रिक्त सीटों में एक आजमगढ़ की सीट पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और दूसरी रामपुर सीट पर सपा के नेता आजम खां इस्तीफा देकर विधानसभा का पिछला चुनाव जीत कर विधायक बन चुके हैं। इस वजह से यह दोनों सीटें रिक्त चल रही हैं।

परिषद की 13 सीटों में अभी छह सपा, तीन भाजपा के पास

इनके अलावा प्रदेश विधान परिषद की जिन 13 रिक्त सीटों पर उपचुनाव होना है, उनमें छह समाजवादी पार्टी, तीन भाजपा, एक कांग्रेस और तीन बसपा के सदस्यों का कार्यकाल खत्म होने की वजह से रिक्त हो रही सीटें शामिल हैं। इनमें से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पिछले विधानसभा चुनाव गोरखपुर सीट से जीतने पर विधान परिषद की सदस्यता से इस साल 22 मार्च को इस्तीफा दे चुके हैं।

ये भी पढ़ें-राज्यसभा चुनाव: समाजवादी पार्टी में उम्मीदवारों पर मंथन जारी, ये तीन नाम सबसे आगे

ये भी पढ़ें-यूपी में राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन आज से, जानिए किसके हिस्से में कितनी सीटें

Political News

Up

 

Related Articles

Back to top button