कर्नाटक में कांग्रेस की जीत के बाद, प्रधानमंत्री मोदी की पहली प्रतिक्रिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 में जीत के लिए कांग्रेस को बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की जीत के लिए बधाई। लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए मेरी शुभकामनाएं।” उन्होंने कहा, “मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने कर्नाटक चुनाव में हमारा समर्थन किया। मैं भाजपा कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत की सराहना करता हूं। हम आने वाले समय में और भी अधिक जोश के साथ कर्नाटक की सेवा करेंगे।”

इस बीच, कांग्रेस 10 साल बाद कर्नाटक में अपने दम पर सत्ता में लौटी, शनिवार को भाजपा को उसके एकमात्र दक्षिणी हिस्से से बाहर कर दिया, क्योंकि मतदाताओं ने निर्णायक रूप से 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले चुनावी पुनरुत्थान की मांग करने वाली भव्य पुरानी पार्टी का समर्थन किया। जैसे ही 10 मई के चुनाव के नतीजे आए, कई एग्जिट पोलों ने त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने हार मान ली – पिछले साल दिसंबर में हिमाचल प्रदेश के बाद भाजपा के लिए दूसरी हार। बोम्मई ने कहा, भाजपा “प्रधानमंत्री और पार्टी के कार्यकर्ताओं सहित सभी के बहुत प्रयास के बावजूद” अपनी छाप नहीं छोड़ सकी।

कांग्रेस की झोली में महत्वपूर्ण दक्षिणी राज्य में बहुत जरूरी जीत के साथ, देश भर में अपने कार्यालयों में, बेंगलुरु से बीकानेर और रांची से अहमदाबाद तक जश्न मनाया गया, क्योंकि पार्टी कार्यकर्ताओं ने ढोल की थाप पर नृत्य किया और पटाखे फोड़े।

उन्होंने कहा, “मुझे खुशी है कि हमने बिना नफरत और खराब भाषा का इस्तेमाल किए कर्नाटक चुनाव लड़ा। हमने प्यार से चुनाव लड़ा। कर्नाटक में नफरत का बाजार बंद हो गया है और प्यार की दुकानें (मोहब्बत की दुकानें”)। ) खोला गया है , “पार्टी के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी ने कहा, जिन्हें एक सांसद के रूप में अयोग्य घोषित किया गया है।

दिल्ली में कांग्रेस के मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं के जयकारे के बीच उन्होंने कहा कि गरीबों की ताकत ने क्रोनी पूंजीपतियों की ताकत को हरा दिया है और यह सभी राज्यों में होगा। यह बजरंग दल, बजरंग बली, भ्रष्टाचार और राज्य सरकार द्वारा ओबीसी मुसलमानों के लिए 4 प्रतिशत आरक्षण को समाप्त करने और हिजाब जैसे मुद्दों पर तीव्र बहस के कारण अक्सर एक कड़वा चुनाव अभियान था।

2024 में खुद को मुख्य विपक्षी खिलाड़ी के रूप में स्थापित करने की सोच रही कांग्रेस के लिए, यह वह क्षण था जिसका वे इंतजार कर रहे थे।  कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने गृह राज्य में पार्टी के प्रदर्शन पर कहा, “यह ‘जनता जनार्दन’ की जीत है।” खड़गे ने कहा, “हमारे सभी नेताओं ने एकजुट होकर काम किया है और लोगों ने हमारी गारंटी के लिए वोट दिया है।” परिणाम, राज्य के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया ने कहा, 2024 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

Related Articles

Back to top button