पूर्वांचल एक्स्प्रेस-वे पर ग्रैंड एंट्री लेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को उत्तर प्रदेश स्थित पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पहुंच रहे हैं. यहां वे 34 किमी लंबी सड़क का उद्घाटन करेंगे. खास बात यह है कि कार्यक्रम में पीएम मोदी की एंट्री C-130 सुपर हर्क्युलिस ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट में होगी. कार्यक्रम के बाद भारतीय वायुसेना (IAF) की तरफ से एयर शो का भी आयोजन किया जाएगा. राज्य में 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में इस एक्सप्रेस-वे को बड़े प्रोजेक्ट्स में से एक कहा जा रहा है.

यह एक्सप्रेस-वे राज्य की राजधानी लखनऊ को मऊ, आजमगढ़, बाराबंकी समेत पूर्वी जिलों से जोड़ेगा. साथ ही प्रयागराज और वाराणसी की राह भी आसान होगी. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को सुल्तानपुर में उद्घाटन कार्यक्रम की तैयारियों का जाएजा लिया. उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्स्प्रेस-वे यूपी की अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी बनेगा. पीएम मोदी ने 2018 में इसकी आधारशिला रखी थी.

सीएम आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बावजूद यह रास्ता 19 महीनों में बनकर तैयार हुआ है. सुल्तानपुर जिले में लड़ाकू विमानों की आपातकालीन लैंडिंग के लिए 3.3 किमी लंबा रास्ता तैयार किया गया है. एयर शो के दौरान मिराज 2000 और Su-30MKI विमान इमरजेंसी एयरस्ट्रिप से कई बार उड़ान भरेंगे. इसके अलावा कुछ विमान कुरेभार गांव में तैयार रनवे पर लैंड करेंगे. शुक्रवार को भारतीय वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में रिहर्सल की गई.

उत्तर प्रदेश सरकार के मुताबिक, 341 किमी लंबे पूर्वांचल एक्स्प्रेस-वे की शुरुआत लखनऊ-सुल्तानपुर हाईवे से चांदसराए गांव से होगी. यह बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, आंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ से गुजरेगा. 6 लेन वाले इस एक्स्प्रेस-वे का विस्तार 8 लेन तक किया जा सकता है. इसके जरिए यात्री लखनऊ से गाजीपुर तक का सफर 3.5 घंटों में पूरा कर सकते हैं. पहले इस यात्रा का समय तकरीबन 6 घंटे का था.एक्स्प्रेस-वे पर सात बड़े और 114 छोटे पुल होंगे, सात रेलवे पुल होंगे. साथ ही इसमें 271 अंडरपास भी बनाए गए हैं. यात्रियों की सुरक्षा के लिए पुलिस, एंबुलेंस जैसी व्यवस्थाएं भी की गई हैं.

Related Articles

Back to top button