दिल्ली की ‘हवा’ सबसे खराब, दुनिया के 10 प्रदूषित शहरों में भारत के तीन शहर शामिल

नई दिल्ली. पड़ोस में पराली (Stubble Burning), घर में दिवाली (Diwali) जैसे कई कारणों ने दिल्ली की ‘हवा’ खराब कर दी है. नौबत यहां तक आ गई है कि लोगों को घर से काम करने की सलाह दी जा रही है. हाल ही में आई एक सूची से पता चला है कि सबसे प्रदूषित शहरों में भारत से तीन नाम शामिल है. खबर है कि राजधानी दिल्ली ने इस सूची में अव्वल है. राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को मौसम का सबसे खबर AQI या एयर क्वालिटी इंडेक्स दर्ज किया गया.

स्विट्जरलैंड के क्लाइमेट ग्रुप IQAir ने 10 प्रदूषित शहरों की सूची जारी की है. इस सूची में देश के तीन शहर- दिल्ली, कोलकाता और मुंबई का नाम शामिल है. IQAir संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम का भी टेक्नोलॉजी पार्टनर है. जानते हैं क्या कहती है सूची-

1. दिल्ली, भारत (AQI: 556)

2. लाहौर, पाकिस्तान (AQI: 354)

3. सोफिय, बुल्गारिया (AQI: 178)

4. कोलकाता, भारत (AQI: 177)

5. जागरेब, क्रोएशिया (AQI: 173)

6. मुंबई, भारत (AQI: 169)

7. बेलग्रेड, सर्बिया (AQI: 165)

8. चेंगडू, चीन (AQI: 165)

9. स्कॉपये, नॉर्थ मैसेडोनिया Skopje, North Macedonia (AQI: 164)

10. क्राको, पोलैंड (AQI: 160)

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मीटियोरोलॉजी के डिसीजन सपोर्ट सिस्टम ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली में झज्जर, गुरुग्राम, बागपत, गाजियाबाद और सोनिपत जैसे शहरों से भी प्रदूषक आ रहे हैं. DSS का एनालिसिस बताया है कि शुक्रवार को धान की पराली ने दिल्ली को 2.5 PM में 15 फीसदी का योगदान दिया. इस दौरान गाड़ियों से निकले धुंए का हिस्सा 25 फीसदी और घरेलू उत्सर्जन 7 प्रतिशत रहा. इसके अलावा शहर के उद्योगों ने प्रदूषण में 9-10 प्रतिशत योगदान दिया.

भाषा के अनुसार, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने लोगों को घरों से बाहर जाने से बचने की शुक्रवार को सलाह दी और सरकारी और निजी कार्यालयों को राष्ट्रीय राजधानी में गंभीर वायु प्रदूषण के कारण वाहनों के उपयोग को 30 प्रतिशत तक कम करने का निर्देश दिया. राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को इस मौसम का सबसे खराब एक्यूआई दर्ज किया गया. सीपीसीबी ने एक आदेश में कहा कि दिन में पहले हुई एक समीक्षा बैठक में यह देखा गया कि 18 नवंबर तक रात के दौरान कम हवाओं के कारण प्रदूषकों के छितराने के लिए मौसम संबंधी स्थितियां अत्यधिक प्रतिकूल रहेंगी.

Related Articles

Back to top button