पीएम मोदी आज पहुंचेगे जम्मू-कश्मीर देंगे ये सौगात, पढ़े आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जा रहे हैं। राज्य के अपने दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में शामिल होकर जम्मू से देश भर के सभी पंचायती राज प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के विकास को लेकर लगातार प्रतिबद्धिता जाहिर करने वाले प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर में 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल, 2022 को लगभग 11:30 बजे राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लेने के लिए जम्मू और कश्मीर का दौरा करेंगे और वहां से देश भर की सभी ग्राम सभाओं को संबोधित करेंगे।

1-जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में एनकाउंटर, 2 आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में इस वक्त सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही है. अब तक इस ऑपरेशन में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया है. कश्मीर के आईजीपी ने कहा है कि एनकाउंटर में मारे हए दोनों आतंकी का ताल्लुक पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद से है. बता दें कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जा रहे हैं. ऐसे में आतंकी संगठन लगातार घाटी में बड़े हमले की फिराक में है. लेकिन सुरक्षाबलों की मुस्तैदी ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया है.सुरक्षाबलों को दक्षिण कश्मीर के कुलगाम के मिरहामा में आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना मिली थी, जिसके बाद इलाके की घेराबंदी करके तलाशी अभियान चलाया गया. तलाशी अभियान के दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी, जिसके बाद मुठभेड़ छिड़ गई.आईजीपी के मुताबिक मारे गए आतंकियों के पास से भारी मात्रा में विस्फोटक मिले है. इसके अलावा इनके पास से 2 एके राइफल्स, 7 मैगज़ीन्स, 9 ग्रेनेड मिले है. फिलहाल सर्च ऑपरेशन जारी है.

2-छंट गए बादल, हो जाइए गर्मी के लिए तैयार, हीट वेव की चेतावनी

राजधानी में पिछले ​सप्ताह बादल छाए रहने के कारण गर्मी से थोड़ी राहत मिल रही थी. शनिवार से एक बार फिर गर्म हवाओं ने दिल्ली की तरफ रुख कर लिया है. शनिवार को दिल्ली का तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी इसी तरह का मौसम रहेगा लेकिन सोमवार से आसमान पूरी तरह से खुल जाएगा. ऐसे में गर्मी के तेवर एक बार फिर दिखना शुरू हो जाएंगे. बता दें कि पहाड़ी क्षेत्रों में बदले मौसम के कारण निचले इलाकों में भी मौसम में बदलाव देखने को मिला था.रविवार को गर्म हवाओं के कारण अधिकतम तापमान 40 से 41 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है. ऐसे में लोगों को पिछले दिनों के मुकाबले ज्यादा गर्मी का अहसास हो सकता है. शनिवार की बात करें तो दिल्ली में अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री रहा जो शनिवार के तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस से कुछ अधिक रहा. यानी तापमान में धीरे धीरे बढ़ोत्तरी हो रही है. दिल्ली के अन्य इलाकों की बात करें तो नजफगढ़ में 41.2, पालम में 39.6, रिज में 41.4, सफदरगंज में 39.5, लोधी रोड 39.6 और पी​तमपुरा में 41.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. यानी शुक्रवार के मुकाबले दिल्ली में शनिवार को सभी जगहों पर तापमान अधिक दर्ज किया गया. दिल्ली में सबसे गर्म इलाके नजफगढ़, रिज और पीतमपुरा रहे.

3-दिल्ली के 40 गांवों के मुस्लिम नाम बदलना चाहती है भाजपा, जानें बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता का प्लान

दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता जो कथित ‘‘रोहिंग्या और बांग्लादेशियों’’ की ओर से किए गए अतिक्रमण के खिलाफ पार्टी द्वारा चलाए गए ‘ बुलडोजर’ अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं, उन्होंने शनिवार को घोषणा की उनकी योजना दिल्ली के 40 गांवों के मुस्लिम नामों को बदलने की है. यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में गुप्ता ने कहा कि उनकी पार्टी केजरीवाल सरकार को दिल्ली के 40 गांवों के नाम बदले का प्रस्ताव भेजेगी जो ‘गुलामी’ के दौर का प्रतीक हैं.उन्होंने कहा, ‘‘कोई भी गुलामी की मानसिकता के साथ नहीं रहना चाहता जो ये नाम रेखांकित करते हैं. मुझे कई ग्रामीणों से प्रस्ताव मिले है, जिनमें उन्होंने अपने गांवों के नामों को बदलने का अनुरोध किया है.’’ उन्होंने दावा किया कि भाजपा शासित दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने मोहम्मदपुर गांव का नाम बदलकर माधवपुरम करने का प्रस्ताव पारित किया था, लेकिन दिल्ली सरकार अबतक प्रस्ताव को दबा कर बैठी है और मंजूरी नहीं दे रही है.

4-दिल्ली में चौथी लहर का सता रहा डर; आज भी नए केस हजार पार, एक्टिव केस में इजाफा

अगर आपने भी मास्क लगाना छोड़ दिया है तो फिर से इसे अपनी आदत में शामिल कर लीजिए, क्योंकि राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से कोरोनावायरस की रफ्तार तेज हो गई है. दिल्ली पिछले 24 घंटे में कोविड के 1,094 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 2 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 640 कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं.  दिल्ली में कोरोनावायरस के कुल एक्टिव मामले 3,705 तक पहुंच चुका है.बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस के मामले और संक्रमण दर बढ़ रही है. दिल्ली में गुरुवार को 965 नए मामले दर्ज किए और एक मरीज की मौत हुई थी जबकि एक दिन पहले बुधवार को संक्रमण के नए मामलों की संख्या 1000 का आंकड़ा पार कर गई थी.

5-पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, अपने शहर का लेटेस्ट रेट ऐसे चेक करें ?

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हर रोज बढ़ोतरी से फिलहाल कुछ दिनों से राहत मिली हुई है. आज रविवार को भी सरकारी तेल कंपनियों ने फ्यूल प्राइस में कोई बदलाव नहीं किया है. पिछले कुछ दिनों से कीमतें स्थिर बनी हुई हैं. दिल्‍ली में पेट्रोल अब भी 105.41 रुपये लीटर बिक रहा है, लेकिन डीलर्स का अनुमान है कि अगर कच्‍चे तेल का भाव जल्‍द नीचे नहीं आया तो पेट्रोल-डीजल दोबारा महंगा हो सकता है.ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव एक बार फिर 105 डॉलर प्रति बैरल के आस-पास चल रहा है. लिहाजा कंपनियों पर दोबारा पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ानें का दबाव है. हालांकि, करीब दो सप्‍ताह से कंपनियों ने तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. दिल्‍ली में पेट्रोल अब भी 105.41 रुपये लीटर बिक रहा है.

7- 5 लोगों की हत्या के बाद चढ़ा सियासी पारा, सपा का प्रतिनिधिमंडल आज जाएगा प्रयागराज

उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज के गंगापार थरवाई थाना क्षेत्र के खेवराजपुर गांव में एक ही परिवार के पांच लोगों की हत्‍या के बाद सूबे का सियासी पारा चढ़ा हुआ है. इस हत्‍याकांड के बाद प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने पीड़ित परिवार के सदस्‍य से मिलकर शोक व्यक्त किया तो कुछ देर बाद इस जघन्य हत्याकांड का समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी संज्ञान ले लिया है. उनके निर्देश पर सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल मामले की जांच के लिए खेवराजपुर भेजने का फैसला लिया है.सपा का प्रतिनिधिमंडल पूर्व मंत्री और आजमगढ़ से विधायक दुर्गा प्रसाद यादव की अध्यक्षता में रविवार को दोपहर 12 बजे खेवराजपुर गांव पहुंचेगा और पीड़ित परिजनों से मुलाकात कर उन्हें सांत्वना देगा. इसके साथ पूरी घटना की एक डिटेल रिपोर्ट बनाकर सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल को सौंपेगा.

8-IIT मद्रास में कोरोना विस्फोट, 55 लोग संक्रमित, हल्के लक्षण के बाद सभी को आइसोलेशन में भेजा

दिल्ली समेत देश के कुछ इलाकों में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के केस फिर बढ़ने लगे हैं. आईआईटी मद्रास (Covid Cases in IIT Madras) में कोविड-19 के 55 नए मामले सामने आने से हड़कंप मच गया है. राज्य के स्वास्थ्य सचिव जे राधाकृष्णन ने स्टेट वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचक कहा कि, फिलहाल हालात नियंत्रण में हैं.उन्होंने बताया कि, 1420 लोगों में से 55 व्यक्तियों को आइसोलेशन में भेज दिया गया है. इन सभी लोगों में कोविड-19 के हल्के लक्षण हैं और उनकी सेहत स्थिर है. जे राधाकृष्णन के अनुसार, आईआईटी प्रशासन कैंपस में उपलब्ध आइसोलेशन सेंटर का प्रभावी तरीके से इस्तेमाल कर रहा है.

9-प्रयागराज हत्‍याकांड की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई सामने, जानें कैसे हुई 5 लोगों की मौत?

यूपी के प्रयागराज के गंगापार थरवाई थाना क्षेत्र के खेवराजपुर गांव में एक ही परिवार के पांच लोगों की हत्‍या (Prayagraj Murder Case) की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आ गयी है. रिपोर्ट के मुताबिक, सभी पांचों मृतकों की मौत सिर में गंभीर चोट लगने से हुई है. हालांकि परिवार के मुखिया राजकुमार यादव की बेटी और बहू से दुष्‍कर्म की पुष्टि नहीं हुई है. वहीं, प्रयागराज पुलिस ने मृतक महिलाओं की वजाइनल स्लाइड का स्वाब जांच के लिए एफएसएल लैब भेजने का फैसला किया है.प्रयागराज के एसएसपी अजय कुमार ने कहा कि जल्द ही इस ब्लाइंड केस का पर्दाफाश करते हुए सभी दोषियों की जल्द गिरफ्तारी की जाएगी और उन्हें कठोरतम सजा दिलाने का काम किया जाएगा. यही नहीं, पुलिस को अभियुक्तों की तलाश की दिशा में महत्वपूर्ण संकेत मिले हैं, जिसके आधार पर 12 संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है.

10-बिहार की 6 पंचायतों को आज सम्मानित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, खाते में आये कुल 12 पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार के 6 ग्राम पंचायतों को सम्मानित करेंगे. राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर से लोगों को संबोधित भी करेंगे. बिहार के खाते में कुल 12 पुरस्कार आए हैं. दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार से जिला परिषद और पंचायत समिति भी सम्मानित किए जाएंगे. चाइल्ड फ्रेंडली ग्राम पंचायत के लिए नालंदा जिले के हरनौत प्रखंड की सुंदरी ग्राम पंचायत और ग्राम पंचायत डेवलपमेंट प्लान अवार्ड के लिए वैशाली जिले के हाजीपुर प्रखंड स्थित अधरवारा ग्राम पंचायत का चयन किया गया है.दूसरी तरफ नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा कैटेगरी में जहानाबाद जिले के जहानाबाद प्रखंड के ग्राम पंचायत मंडील को पुरस्कृत किया जाएगा. दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार के लिए वैशाली जिले के भगवानपुर प्रखंड के मांगनपुर ग्राम पंचायत, जहानाबाद जिले के जहानाबाद प्रखंड की मनडीलल ग्राम पंचायत, गया जिले के इमामगंज प्रखंड के बीकोपुर ग्राम पंचायत और खगड़िया जिले के बेलादौर प्रखंड की तेलीहर ग्राम पंचायत शामिल हैं. साथ ही दिन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार के लिए जिला परिषद नवादा ,पंचायत समिति वैशाली, बक्सर जिले की ईटाढ़ी पंचायत समिति,लखीसराय जिले की लखीसराय पंचायत समिति, नालंदा जिले की इस्लामपुर पंचायत समिति शामिल है.

Related Articles

Back to top button