पीएम मोदी आज देंगे एग्जाम की टेंशन दूर करने के मंत्र, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज ‘परीक्षा पे चर्चा’ (Pariksha pe charcha) कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं को एग्जाम के दौरान तनावमुक्त (tension free) रहने के गुर सिखाएंगे. परीक्षा पे चर्चा का ये 5वां संस्करण है. इसका दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से सुबह 11 बजे प्रसारण किया जाएगा. इस दौरान प्रधानमंत्री स्टूडेंट्स के साथ सीधे संवाद करेंगे, उनके सवालों के जवाब देंगे. बच्चों के अलावा उनके पैरंट्स और टीचर भी इस दौरान अपनी शंकाओं के बारे में सवाल पूछ सकेंगे. इस बार चुनिंदा बच्चों को देश के राज्यपालों के साथ राजभवन (Raj Bhawan) में बैठकर इस कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल होने का भी मौका मिलेगा.हर साल आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में पीएम मोदी देश ही नहीं, विदेश में बैठे छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ परीक्षा के तनाव और इससे जुड़े सवालों पर बात करते हैं और अपने अनोखे अंदाज में महत्वपूर्ण सुझाव देते हैं. सरकार के मुताबिक, इस बार देश-विदेश से करोड़ों छात्र-छात्राएं, पैरंट्स और टीचर इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को ट्वीट करके कहा था, “इस साल के परीक्षा पे चर्चा के प्रति उत्साह अभूतपूर्व रहा है. लाखों लोगों ने अपने मूल्यवान विचार और अनुभव साझा किए हैं. मैं उन सभी छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने योगदान दिया है… 1 अप्रैल के कार्यक्रम की प्रतीक्षा है.”

1-आज से एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर 250 रुपये हुआ महंगा

आज 1 अप्रैल 2022 से एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर के नए रेट जारी हो गए हैं। इस बार ऑयल मार्केटिंग कंपनयों ने एक झटके में LPG गैस सिलेंडर के दाम 250 रुपये बढ़ा दिये हैं। यह बढ़ोतरी घरेलू रसोई गैस की जगह कमर्शियल सिलेंडर में की गई है। अभी घरेलू रसोई गैस ग्राहकों को राहत है क्योंकि 10 दिन पहले की घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए गए थे। तब, 22 मार्च को कमर्शियल सिलेंडर सस्ता हुआ था।

2-अमेरिका के बदले तेवर, कहा- भारत-रूस की दोस्ती को हम नहीं तोड़ना चाहते, लेकिन पुतिन को दें संदेश

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच अमेरिका सहित पश्चिमी देशों की नजरें भारत के स्टैंड पर है। आज जब रूसी विदेशी मंत्री सर्गेई लावरोव भारत के अपने समकक्ष एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे तो अमेरिका की नजरें जरूर टिकी रहेंगी। आपको बता दें कि हाल के दिनों में चीन सहित कई देशों के विदेश मंत्रियों ने भारत की यात्रा की है और रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर चर्चा की है।अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने गुरुवार को कहा कि मॉस्को के साथ हर देश के अपने संबंध हैं और वाशिंगटन उसमें कोई बदलाव नहीं चाहता है। प्राइस ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, “विभिन्न देशों के रूसी संघ के साथ अपने संबंध हैं। यह एक ऐतिहासिक तथ्य है। यह भौगोलिक तथ्य भी है। हम इसे बदलना नहीं चाहते हैं।”

3- दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेसवे पर मुफ्त में सफर बंद, आज से टोल शुरू

मेरठ, गाजियाबाद से दिल्‍ली की ओर दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रसेवे (Delhi Meerut ExpressWay) से जाने वाले वाहनों को आज से सफर महंगा पड़ेगा. इस एक्‍सप्रेसवे (ExpressWay) पर टोल (Toll) शुरू कर दिया गया है. एक साल से वाहन चालक मुफ्त में सफर कर रहे थे. निजामुद्दीन से मेरठ तक वाहन चालकों को 155 रुपये का टोल देना होगा. यह एक्‍सप्रेसवे देश का पहला एक्‍सप्रेसवे है, जहां पर टोल ऑटोमैटिक कैमरों की मदद से वसूला जाएगा.

दिल्‍ली मेरठ एक्‍सप्रेसवे पर रोजाना करीब 30000 वाहन गुजरते हैं. यह एक्‍सप्रेसवे 16 लेन का है. इसमें बीच में छह लेन मेरठ एक्‍सप्रेसवे की हैं. निजामुद्दीन से मेरठ एक्‍सप्रसेवे से 45 मिनट में पहुंचा जा सकता है. एक्‍सप्रसेवे पिछले वर्ष शुरू हो गया था, लेकिन चिपियाना में आरओबी बनने की वजह से यहां पर रास्‍ता संकरा हो जाता था, इस वजह से अभी तक इसमें टोल नहीं वसूला जा रहा था. अब एक तरफ आरओबी बन चुका है, जिसके बाद सड़क परिवहन मंत्रालय ने टोल वसूलने की स्‍वीकृति दे दी है. एनएचएआई के प्रोजेक्‍ट डायरेक्‍टर अरविंद कुमार ने बताया आज से दिल्‍ली मेरठ एक्‍सप्रेसवे पर गुजरने वाले प्रत्‍येक वाहन से टोल वसूला जाएगा.

4-क्या जंग हार रहा है रूस? यूक्रेन का बड़ा दावा- चेर्नोबिल में पीछे हटी पुतिन की आर्मी

यूक्रेन युद्ध (Ukraine war) को अब 38 वां दिन हो गया लेकिन अब भी युद्ध समाप्ति की ओर नहीं है. तुर्की में दोनों देशों के बीच शांति वार्ता के बाद रूस ने कीव के आसपास हमले में कमी करने के संकेत दिए थे. इसके बावजूद अन्य जगहों पर रूसी हमले जारी है. इस बीच बीबीसी ने दावा किया है कि रूसी सैनिक चेर्नोबिल (Chernobyl) से वापस जा रहे हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सोवियत संघ के समय का परमाणु संयंत्र वाले इस शहर से रूसी सेना अब वापसी कर रहे हैं. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या रूस यूक्रेन में पिछड़ रहा हैं?

यूक्रेन में परमाणु संयंत्र को संचालित करने वाली सरकारी कंपनी इनरगोटॉम (Energoatom) का कहना है कि रूसी सेना की दो टुकड़ी चेर्नोबिल से अब बेलारूस की तरफ जा रही है. इस संबंध में समझौता हुआ है. अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है.

5-सीएम योगी का बड़ा ऐलान, यूपी सरकार 100 दिन में 10 हजार युवाओं को देगी नौकरी

यूपी के मुख्‍यमंत्री की कुर्सी दूसरी बार संभालने के बाद योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) लगातार बड़े फैसले ले रहे हैं. इस बीच गुरुवार को उन्‍होंने प्रदेश के समस्त चयन आयोगों/बोर्डों के अध्यक्षों के साथ बैठक की. इस दौरान योगी ने सभी सेवा चयन बोर्डों को 100 दिनों का लक्ष्य तय करते हुए 10 हजार से अधिक प्रदेश के युवाओं को सरकारी नौकरी प्रदान करने की कार्यवाही का आदेश दिया है.

इसके साथ सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को सरकारी नौकरी से जोड़ने और उन्हें रोजगार प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. साथ ही बताया कि राज्य सरकार ने विगत पांच वर्षों में प्रदेश के युवाओं को साढ़े चार लाख सरकारी नौकरियों से जोड़ने का काम किया था. यही नहीं, उन्‍होंने सभी विभागों को अधियाचन समय से भेजने के निर्देश दिए हैं. वहीं, मुख्यमंत्री ने अधियाचन व्यवस्था के डिजिटलीकरण की प्रगति की जानकारी भी हासिल की.

6-पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, देखें आपके शहर में कितना पहुंचा एक लीटर का भाव

सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल कीमतों में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी के बाद शुक्रवार को राहत दी है. आज दिल्‍ली-मुंबई सहित देश के चारों महानगरों और सभी प्रमुख शहरों में तेल कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

तेल कंपनियों ने पिछले 10 दिनों में पेट्रोल की कीमतों में 6.40 रुपये का इजाफा किया है, जबकि डीजल के दाम भी करीब इतने ही रुपये बढ़ चुके हैं. दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 102 रुपये प्रति लीटर के आसपास पहुंच चुकी है, जबकि मुंबई में पेट्रोल 117 रुपये लीटर के करीब पहुंच रहा है. यहां डीजल भी 100 रुपये के लेवल को पार कर चुका है. कंपनियों ने पिछले दिनों 80 पैसे प्रतिदिन से भी ज्‍यादा की बढ़ोतरी की है.

7- इमरान खान की स्पीच में एंटी इंडिया, कश्मीर, PM मोदी और अमेरिका का जिक्र, आखिर में बोले- इस्तीफा नहीं दूंगा

नई दिल्ली. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान (Imran Khan) खान ने देश के संबोधन में विपक्ष पर तीखा हमला करते हुए कहा कि मैं इस्तीफा नहीं दूंगा और आखिरी बॉल तक खेलूंगा. उन्होंने विपक्ष पर आरोप लगाते हुए कहा, ये लोग मुल्क के साथ सौदा कर चुके हैं और हमें हटाने के लिए विदेशी हाथों से खेल रहे हैं. उन्होंने सीधे-सीधे अमेरिका का नाम लेकर इशारों में कहा कि वहां से विपक्ष को बोला जा रहा है कि इमरान खान को हटाओ वरना बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा. इमरान खान ने भारत को इसमें लपेटा और सनसनीखेज आरोप लगाते हुए कहा कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ नेपाल में नरेंद्र मोदी के साथ छुप-छुप कर मिला करते थे. उन्होंने बरखा दत्ता की किताब का हवाला देते हुए यह बात कही

8-अमेरिका ने जारी की एडवायजरी, भारत-पाक सीमा के जोखिम वाले इलाकों में न जाएं

नई दिल्‍ली. अमेरिका (America) ने भारत (India) की यात्रा करने वाले अमेरिकी नागरिकों के लिए एडवायजरी (Advisory) जारी कर दी है. इसमें कहा गया है कि अपराध और आतंकवाद के कारण भारत में ज्‍यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. एडवायजरी में आगाह किया गया है कि भारत और पाकिस्‍तान सीमा के पास वाले इलाके जोखिम भरे हैं, इसलिए वहां न जाएं. पूर्वी लद्दाख और उसकी राजधानी लेह को छोड़कर केंद्र शासित प्रदेश की यात्रा से बचें. अगर आप महिला हैं तो भारत में खास सावधानी रखें. अकेले यात्रा न करें, भारत में आतंकी कभी भी बिना चेतावनी दिए हमला कर सकते हैं.

9-दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न लगाने पर अब नहीं लगेगा जुर्माना, DDMA की बैठक में बड़ा फैसला

नई दिल्ली. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने बृहस्पतिवार को फैसला किया कि राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क (Mask) नहीं लगाने पर अब जुर्माना (Fine) नहीं लगाया जाएगा. सरकारी सूत्रों ने बताया कि हालांकि डीडीएमए लोगों को परामर्श जारी करके भीड़भाड़ वाले स्थानों पर मास्क लगाने के लिए कह सकती है. दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं लगाने पर 500 रुपये का जुर्माना लगता है.

10Sergey Lavrov India Visit: यूक्रेन से युद्ध के बीच भारत पहुंचे रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव

नई दिल्ली: यूक्रेन से छिड़े युद्ध संकट के बीच रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (sergey lavrov) गुरुवार को भारत पहुंच गए. लावरोव तीन दिवसीय भारत दौरे पर आए हुए हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम चौधरी ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी. लावरोव इससे पहले दिवसीय यात्रा पर चीन पहुंचे थे जहां उन्होंने अफगानिस्तान के मुद्दे पर हुई एक बैठक में भाग लिया था. यूक्रेन के खिलाफ 24 फरवरी को रूस द्वारा शुरू किये गए सैन्य अभियान के बाद यह रूसी विदेश मंत्री (Sergey Lavrov India Visit) की पहली भारत यात्रा है.

Related Articles

Back to top button