पीएम मोदी न्यू ईयर पर किसानो को देंगे तोहफा, ट्रान्सफर करेंगे 20 करोड़ रुपये

पीएम मोदी ने किसानों को नए साल पर दिया तोहफा, जल्द मिलेगी 10 वीं क़िस्त

दिल्ली: नए साल पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को बहुत बड़ी ख़ुशी दें जा रहे हैं. पीएम मोदी ने किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए कई सारी योजनाएं लागू की है. जिसके तहत एक जनवरी को नए साल के मौके पर पीएम मोदी किसान सम्मान निधि योजना के तहत इसका पैसा ट्रान्सफर करने जा रहे हैं.

कई दिनों से पीएम किसान योजना के तहत दी जाने वाली दो हजार रुपये की किस्त की तारीख को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं, लेकिन चंद दिनों पहले सरकार की ओर से किसानों के मोबाइल पर राशि के ट्रांसफर किए जाने वाली जानकारी मैसेज के जरिए भेजी गई. मैसेज में कहा गया था कि एक जनवरी, 2022 को केंद्र सरकार किसानों के खातों में 10वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर कर देगी.

पीएम मोदी ने दी जानकारी, कहा- 20 हजार करोड़ रुपये होंगे ट्रांसफर

प्रधानमंत्री कार्यालय तरफ से बुधवार को पीएम किसान योजना के बारे में जानकारी दी गई है. पीआईबी पर दी गई जानकारी में कहा गया है, ”जमीनी स्तर के किसानों को सशक्त बनाने की निरंतर कोशिश और संकल्प के अनुरूप, पीएम मोदी 1 जनवरी, 2022 को दोपहर 12:30 बजे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत वित्तीय लाभ की 10वीं किस्त ट्रान्सफर करेंगे. यह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से कार्यक्रम होगा. इसके तहत 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20 हजार करोड़ रुपये की राशि ट्रान्सफर की जाएगी.

इस योजना के तहत हर साल किसानों को दिए जाते हैं 6 हजार रुपये

बता दें पीएम-किसान योजना के तहत, लाभार्थी किसान परिवारों को 6 हजार रुपये हर साल दिए जाते हैं. इसे सरकार चार बार में दो-दो हजार रुपये की किस्त करके भेजती है. इन पैसों को मोदी सरकार सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करती है. इस योजना के तहत अब तक केंद्र सरकार 1.6 लाख करोड़ से अधिक की राशि किसान परिवारों को दे चुकी है. वहीँ अपने जरिए किए गए बयान में आगे कहा गया, ”कार्यक्रम के दौरान,  351 फार्मर प्रॉड्यूसर ऑर्गनाइजेशंस को 14 करोड़ रुपये से अधिक की इक्विटी ग्रांट भी रिलीज करेंगे, जिससे 1.24 लाख किसानों को फायदा मिलेगा.

Related Articles

Back to top button