PM मोदी गुजरात में उमिया माता मंदिर के 14वें स्थापना दिवस कार्यक्रम को आज करेंगे संबोधित

जानिए PM मोदी के लिए क्यों खास है उमिया माता मंदिर

नई दिल्ली: राम नवमी के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 1 बजे गुजरात के गथिला, जूनागढ़ में उमिया माता मंदिर के 14वें स्थापना दिवस समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे। लगभग 1200 वर्ष पुराने इस मंदिर का जीर्णोद्धार होने के बाद 2008 में गुजरात के मुख्यमंत्री रहते इसका लोकार्पण भी उन्हीं के हाथों हुआ था। उमिया मां को कुर्मी, कटियार पाटीदार और पटेल समाज के लोग अपनी ‘कुलदेवी’ मानते हैं।

जानिए क्यों खास है ये मंदिर

बता दे कि गुजरात के मेहसाना जिले के उंझा में स्थित यह मंदिर प्रधानमंत्री मोदी के लिए इसलिए भी खास है, क्योंकि उनके दिए गए सुझावों के आधार पर मंदिर ट्रस्ट ने अपने दायरे को विभिन्न सामाजिक और स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों के साथ-साथ मुफ्त मोतियाबिंद ऑपरेशन और आर्थिक रूप से कमजोर रोगियों के लिए मुफ्त आयुर्वेदिक दवाओं में विस्तारित किया है. इस कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और गुजरात भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल मौजूद रहेंगे।

अगले साल की शुरूआत में ही विधानसभा चुनाव

पिछले साल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उमिया माता धाम मंदिर के परिसर विस्तार और वहां विभिन्न सुविधाओं के​ निर्माणकार्य की आधारशिला रखी थी। उमिया माता मंदिर परिसर को 74 हजार वर्ग गज भूमि पर 1500 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है. गृह मंत्री से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस परियोजना की आधारशिला वर्चुअली रखी थी. आपको बता दें कि गुजरात में इस साल के अंत या अगले साल की शुरूआत में ही विधानसभा चुनाव होने हैं। इसलिए राज्य में पीएम मोदी और गृह मंत्री शाह की उपस्थिति लगातार बनी हुई है।

पीएम मोदी आगामी 19 और 20 अप्रैल को गुजरात के दौरे पर

पीएम मोदी आगामी 19 और 20 अप्रैल को गुजरात के दौरे पर रहेंगे। वह बनासकांठा जिले के देवदार तालुका में बनास डेयरी की एक नई मिल्क प्रोसेसिंग यूनिट का लोकार्पण करेंगे. यहां वह बनास डेयरी के साथ जुड़ीं 1.5 लाख महिला पशुपालकों को संबोधित करेंगे. कार्यक्रम के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी 20 अप्रैल को आदिवासी बाहुल्य दोहोद जिले के नजदीक ख्रोद गांव में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

Related Articles

Back to top button