संसद का शीतकालीन सत्र आज से, प्रधानमंत्री मोदी ने कही यह बड़ी बात

संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन के अंदर जाने से पहले मीडिया से बात की। इस दौरान उन्होंने कहा, ‘ये 2019 का आखिरी सत्र है और बहुत महत्वपूर्ण है। यह राज्यसभा का 250वां सत्र है। इस सदन के माध्यम से देशवासियों के लिए भी एक जागृति का अवसर बन सकता है।’ पीएम मोदी ने कहा कि सरकार हर विषय पर चर्चा के लिए तैयार है। मुझे उम्मीद है कि इस सत्र को सुचारू रूप से चलाने में सभी दलों का सहयोग मिलेगा।’

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘संविधान देश की एकता, अखंडता और विविधता को समेटे हुए है। बीते दिनों सभी दल के नेताओं से मिलने का मौका मिला है, जैसे पिछली बार सभी दलों के सहयोग के कारण चला था, ऐसा ही इस बार भी होने की उम्मीद है।’ पीएम मोदी ने सभी राजनीतिक दलों से कहा कि हम सभी मुद्दों पर खुलकर चर्चा चाहते हैं, वाद हो-विवाद हो और इसके साथ ही सदन की चर्चा को समृद्ध बनाने को योगदान दें।

इस सत्र में विपक्षी दल आर्थिक सुस्ती और कश्मीर में स्थिति को लेकर केंद्र सरकार को घेरने की तैयारी में हैं। वहीं, मोदी सरकार विवादित नागरिकता (संशोधन) विधेयक को पारित कराना चाहेगी, जो बीजेपी के वैचारिक एजेंडे का अहम हिस्सा है।

संसद सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सर्वदलीय बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। पीएम ने शीतकालीन सत्र को पिछले सत्र की तरह ही कारगर बनाने के लिए सभी दलों से अपील की। बता दें कि पिछले सत्र में संसद से कई अन्य अहम विधेयकों के अलावा जम्मू-कश्मीर राज्य के बंटवारे और अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म करने पर सहमति मिली थी।

Related Articles

Back to top button