पीएम मोदी ने नोएडा, कोलकाता और मुंबई में तीन नई लैब्स का किया उद्घाटन, टेस्टिंग के हुए बेहतर इंतजाम

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नोएडा कोलकाता और मुंबई में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की तीन नई लैब्स का उद्घाटन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कहा कि आज देश के करोड़ों नागरिक कोरोनावायरस के खिलाफ बहुत तेजी से लड़ रहे हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जिस हाइटेक लैब्स का उद्घाटन हुआ है उससे महाराष्ट्र पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश को कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ने में और ज्यादा फायदा मिलने वाला है। उन्होंने कहा कि दिल्ली एनसीआर मुंबई और कोलकाता आर्थिक गतिविधि के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है। यहां देश के लाखों युवा अपने सपनों को पूरा करने आते हैं ऐसे में देश की मौजूदा टेस्ट कैपेसिटी में 10 हजार का इजाफा हो जाएगा। अभी शहरों में टेस्ट और ज्यादा तेजी से हो सकेगा। गिलास सिर्फ कोरोनावायरस टिक तक ही सीमित नहीं रहेगी बल्कि भविष्य में एचआईवी डेंगू सहित अन्य खतरनाक बीमारियों की जांच भी की जा सकेगी।

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे देश में सही समय पर सही फैसले लिए गए इसी वजह से भारत अन्य देशों के मुकाबले संभली हुई स्थिति में है। आज हमारे देश में कोरोनावायरस उधर कई बड़े देशों की तुलना में काफी कम है। साथी हमारे यहां रिकवरी रेट भी काफी अच्छा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में कई सारे त्यौहार आने वाले हैं। इस दौरान हमें काफी सावधान रहने की जरूरत है। इसके साथ ही गरीबों को अनाज बिना भी सुनिश्चित करना जरूरी है। जब तक कोरोना का इलाज नहीं मिल जाता तब तक हमें सोशल डिस्टेंसिंग मास्क का प्रयोग आदि के द्वारा ही कोरोनावायरस से बचना होगा।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे देश में करीब 10 लाख लोग ठीक हुए हैं। कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में सबसे जरूरी था कोरोनावायरस के मद्देनजर हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करना। इसलिए केंद्र सरकार ने 15000 करोड रुपए का पहले ऐलान कर दिया था भारत ने आइसोलेशन टेस्टिंग से लेकर नेटवर्क स्थापित करने तक काफी तेजी से काम किया है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा पूरे देश में आज 1300 से अधिक लैब्स काम कर रही हैं। आज भारत में 5 लाख से ज्यादा टेस्ट हुआ हर रोज हो रहे हैं। आने वाले हफ्तों में इसे 10 लाख प्रतिदिन करने की कोशिश हो रही है। इस महामारी के दौरान हर कोई भारतीयों को बचाने के संपर्क से जुड़ा है। भारत ने जो किया वह एक सफल कहानी हैं।

Related Articles

Back to top button