पीएम मोदी कि 21 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा, कहा भारत उन देशों में शामिल है जहां कोरोना से हुई कम मौतें

आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की गई। जिस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों को भी संबोधित किया। पीएम मोदी ने इस दौरान 21 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि भारत में कोरोनावायरस महामारी का रिकवरी रेट 50 फ़ीसदी से अधिक है। देश में अभी भी कोरोनावायरस महामारी का प्रभाव विश्व के अन्य हिस्सों जितना अधिक नहीं है। पीएम मोदी ने कहा कि थोड़ी सी भी लापरवाही सारी मेहनत पर पानी फेर सकती हैं। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोनावायरस से किसी की भी मौत दुखद है।

बता दे कि पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार को भी 17 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत करने वाले हैं। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि अनलॉक एक को लागू हुए 2 हफ्ते बीत चुके हैं। पीएम मोदी ने कहा कि यह अनुभव भविष्य में काम आएंगे। आज मैं आप लोगों से ज़मीनी हालात जानूंगा। आपके सुझाव भविष्य की रणनीति तय करने में मदद करेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि अभी भी बिना फेस मास्क लगाए बाहर जाना उचित नहीं। 2 गज की दूरी, हाथ धोना और सैनिटाइजर का इस्तेमाल बेहद जरूरी है।

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्रियों से चर्चा में कहा कि महामारी के समय में किसी भी भारतीय की मौत के बारे में जानना दुखदाई है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत में हो रही हर एक मौत पी लगाई है लेकिन यह सच है कि भारत अभी उन देशों में शामिल है जहां कोरोनावायरस से कम मौत हो रही है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा हमें हमेशा ध्यान रखना है कि हम कोरोनावायरस को जितना रोक पाएंगे म उतना ही हमारी अर्थव्यवस्था खुलेगी,हमारे दफ्तर खुलेंगे, मार्केट खुलेगी, ट्रांसपोर्ट के साधन खुलेंगे और उतने ही रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भविष्य में जब कभी भारत की कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई का अध्ययन होगा तो यह दौर इसलिए भी याद किया जाएगा कि कैसे इस दौरान हमने साथ मिलकर काम किया यह संघवाद का सर्वोत्तम उदाहरण प्रस्तुत किया किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में लिए गए निर्णय का फल अब अर्थव्यवस्था में देखने को मिल रहा है। हमारे यहां जो छोटे उद्योग हैं उन्हें राह दिखाने की जरूरत है। मुझे पता है आप के नेतृत्व में इस दिशा में काफी काम हो रहा है। व्यापार और इंडस्ट्री अपनी पुरानी रफ्तार पकड़ सके इसके लिए वैल्यू चेन पर भी हमें मिलकर काम करना होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि किसान के उत्पाद की मार्केटिंग क्षेत्र में हाल में जो रिफॉर्म्स किए गए हैं उससे किसानों को बहुत लाभ होगा। लोकल प्रोडक्ट के लिए जिस cluster-based रणनीति की घोषणा की गई है उसका भी लाभ हर राज्य को होगा। इसके लिए जरूरी है कि हम हर ब्लॉक हर जिले में ऐसे प्रोडक्ट की पहचान करें जिनकी प्रसंस्करण या मार्केटिंग करके एक बेहतर प्रोडक्ट हम देश और दुनिया के बाजार में उतार सकते हैं।

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने पंजाब, असम, केरल, उत्तराखंड, झारखंड, छत्तीसगढ़, त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, गोवा, मणिपुर, नागालैंड, लद्दाख, पुडुचेरी, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, अंडमान निकोबार, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव, सिक्किम और लक्ष्यदीप के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की।

Related Articles

Back to top button