PM मोदी ज़ायडस बायोटेक पहुंचे, कोरोना ट्रायल वैक्सीन का करेंगे निरीक्षण

अहमदाबाद : एक ओर अहमदाबाद में जहां भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ का परीक्षण शुरू हो गया है वहीं दूसरी ओर जायडस फार्मा की कोरोना वैक्सीन ‘ज़ायकोवी-डी’ वैक्सीन का अंतिम चरण परीक्षण भी चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह अहमदाबाद हवाई अड्डे से जायडस बायोटेक पहुँचे हैं जहां वे कंपनी द्वारा विकसित एक ट्रायल वैक्सीन का निरीक्षण कर करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी यहां करीब डेढ़ घंटे रुकेंगे। इसके बाद वे पुणे के लिए रवाना होंगे जहां वे सीरम इंस्टीट्यूट जाएंगे और बाद में हैदराबाद के लिए रवाना हो जाएंगे।
अहमदाबाद में जायडस बायोटेक कोरोना वैक्सीन का उत्पादन करेगी जिसके लिए जायडस बायोटेक की व्यवस्था को अंतिम रूप दिया जा रहा है। यहां परीक्षण टीका का निरीक्षण करेंगे और टीका वैज्ञानिकों के साथ विचार-विमर्श करेंगे। अहमदाबाद में जायडस बायोटेक ‘ज़ायकोवी-डी’ वैक्सीन पर काम कर रहा है। प्रधानमंत्री मोदी स्वयं इस वैक्सीन की तैयारियों को देखने के लिए अहमदाबाद आए हैं।
देश में कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच टीके की तैयारी चल रही है। इस संयंत्र में भी कोरोना वैक्सीन की एक इकाई तैयार की जा रही है। टीका परीक्षण के सभी चरणों के पूरा होने के बाद कोरोना वैक्सीन का निर्माण युद्धस्तर पर किया जाएगा। वर्तमान में सोला सिविल में वैक्सीन का परीक्षण चल रहा है जिसमें ट्रायल के लिए स्वयंसेवक आ रहे हैं।
प्रधानमंत्री मोदी के अहमदाबाद दौरा के समय शहर में सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह चाक-चौबंद है। चांगोदर हेलीपैड से जायडस बायोटेक पार्क तक की सभी सड़कों को पुलिस ने बंद कर दिया  है। इसमें 500 से अधिक पुलिस कर्मी मौजूद लगाए गए हैं।

Related Articles

Back to top button