स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर किया बड़ा ऐलान

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया है। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कई बड़े ऐलान किए हैं और अपनी सरकार के द्वारा किए गए कामों को भी गिनवाया है। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन इन को लेकर भी एक बड़ा ऐलान किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस वक्त देश में तीन वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है, जैसे ही वैज्ञानिकों की ओर से इसे मंजूरी दी जाती है। तब बड़े पैमाने पर इसे लोगों तक पहुंचाया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि जब भी कोरोना की बात होती है, तो हर किसी के मन में सवाल होता है कि वैक्सीन कब तैयार होगी. देश के हमारे वैज्ञानिकों की प्रतिभा ऋषि-मुनि की तरह है, जो लैब में कड़ी तपस्या कर रहे हैं. पीएम मोदी बोले कि भारत में एक-दो नहीं, बल्कि तीन वैक्सीन अलग-अलग चरण में हैं। वैज्ञानिकों से जब हरी झंडी मिल जाएगी, तो बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन होगा। उसकी तैयारियां कर ली गई हैं, साथ ही वैक्सीन को कम से कम वक्त में देश के लोगों तक कैसे पहुंचाया जाए इसका खाका तैयार है।

आपको बता दें कि भारत बायोटेक की अगुवाई में देश के कुल 12 सेंटर पर कोरोना वायरस वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। देश के अलग-अलग हिस्सों में अभी तक पहला ट्रायल पूरा हो गया है और सितंबर की शुरुआत में दूसरा फेज़ शुरू होने के आसार हैं। दिल्ली-पटना-चेन्नई समेत कई स्थानों में सैकड़ों कैंडिडेट सामने आए, जिनपर वैक्सीन का ट्रायल किया गया. इसी के साथ सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से ट्रायल के बाद वैक्सीन के प्रोडक्शन पर भी काम किया जा रहा है।

वही आपको बता दें कि पिछले दिनों रूस ने अपनी कोरोना वैक्सीन की घोषणा की है। रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने एलान किया की रूस ने कोरोनावायरस की वैक्सीन बना ली है जिसे रूस के स्वास्थ्य विभाग ने हरी झंडी दिखा दी। हालांकि इस पर डब्ल्यूएचओ ने टिप्पणी करते हुए कहा है कि यह खतरनाक भी हो सकता है। डब्ल्यूएचओ ने अब तक रूस की इस कोरोनावायरस इन को हरी झंडी नहीं दी है।

Related Articles

Back to top button