खिलाड़ियों का हौसला और टीम भावना कोरोना काल में प्रेरणादायक : योगी

लखनऊ  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जब पूरा देश कोरोना महामारी से लड़ रही है, ऐसे में खिलाड़ियों की सकारात्मक ऊर्जा, उनका हौसला और उनकी टीम भावना सभी के लिए प्रेरणास्पद है।

योगी ने सोमवार शाम खिलाड़ियों से बातचीत में कहा कि खेल और खिलाड़ियों के संवर्धन और प्रोत्साहन के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार नीतिगत प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री ने ‘खेलो इंडिया खेलो’ अभियान शुरू किया तो नई शिक्षा नीति में खेलों को भी विशेष स्थान दिया गया है। वहीं राज्य सरकार खेलों के विकास के लिए हर गांव में खेल मैदान और ओपन जिम बनवा रही है।

उन्होने कहा कि उनकी सरकार ने ओलंपिक, कॉमनवेल्थ, विश्वकप, एशियन खेल सहित सभी प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओं के न केवल विजेताओं और प्रतिभागियों के सम्मान करते हुए पांच लाख से 06 करोड़ तक की प्रोत्साहन राशि प्रदान करती है। उदयीमान खिलाड़ियों के प्रोत्साहन और विकास के लिए सतत प्रयास किये जा रहे हैं। लक्ष्मण पुरस्कार और लक्ष्मीबाई पुरस्कार दिए जा रहे हैं। राज्यबसरकार ने इसमें सभी खेल विधाओं को शामिल किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना कोई सामान्य वायरस नहीं अपितु महामारी है। यह अपनी पिछली लहर से 30 से 50 गुना अधिक संक्रामक है। ऐसे में थोड़ी सी असावधानी चपेट में ला सकता है।

उन्होने कहा “ खिलाडी का जीवन बड़ा ही संयमित होता है। अनुशासित होता है। इस महामारी से बचाव के लिए उसी अनुशासन और संयम की जरूरत है। आपने अपने पुरुषार्थ से लाखों-करोड़ों लोगों के सामने आदर्श प्रस्तुत किया है, आपकी फैन फॉलोइंग है। इसलिये आज जबकि कुछ लोगों की नकारात्मक और भ्रामक प्रचार से आम आदमी सही जानकारी से वंचित हो जा रहा है, ऐसे में जरूरत है कि आप सभी लोगों को जागरूक करें। उन्हें बताएं कि मास्क लगाना अनिवार्य है, ग्लव्स पहनना जरूरी है। सैनीटाइजेशन आपको संक्रमित होने से बचाएगा। घर से अनावश्यक बाहर न निकलें। निकलें तो मास्क/ग्लव्स के सुरक्षा कवच के साथ निकलें।

Related Articles

Back to top button