पीलीभीत: पोल्ट्री फार्म में मुर्गियो की मौत से मचा हड़कंप,इन पोल्ट्री फार्मो पर लगा प्रतिबंध

पीलीभीत बर्ड फ्लू को लेकर देश के कई राज्यों में खलबली मची है। पीलीभीत के पूरनपुर क्षेत्र के शेरपुर में एक पोल्ट्री फार्म हाउस पर दो दर्जन से अधिक मुर्गियों की मौत हो गई, तो वही मरी मुर्गियों के खाने से कई कुत्तों की भी मौत हो गई हैं. संदिग्ध अवस्था में मिली इन मुर्गियों के बारे में जानकारी होते ही क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है। बर्ड फ्लू की चर्चाओं के बीच एहतियातन पशुपालन विभाग को जानकारी दी गई । सूचना पर मौके पर पहुंची टीम ने मौत से छटपटा रही मुर्गियों और बतखों का उपचार शरू किया है.

ये भी पढ़े-मराठवाड़ा में कोरोना के इतने नये मामले आए सामने, मरने वालो के सख्या में इजाफा

दरअसल देश के कई राज्यों में बर्ड फ़्लू की पुष्टि हो चुकी है। ऐसे में पीलीभीत में भी मुर्गियो और बतख व कुत्तों की मौत के बात पीलीभीत के टाइगर रिजर्व समेत बर्ड सफारी में भी अलर्ट जारी किया गया है। रविवार को शेरपुर कला में एक स्थान पर दो दर्जन मुर्गा मुर्गियां संदिग्ध अवस्था में मृत मिलीं हैं इसकी जानकारी जब आसपास के लोगों को हुई तो खलबली सी फैल गई। पशुपालन विभाग को जानकारी दी गई ।ऐसे में बर्ड फ्लू को लेकर चर्चाओं का बाजार गरम हो गया है। मौके पर पहुंचे डिप्टी सीवीओ डा. राजीव मिश्रा अपनी टीम के साथ पहुंचे और उन्होंने उपचार शुरू करा दिया है ।

कोरोना महामारी के बीच बर्ड फ्लू की आशंका ने जिले में अफसरों की परेशानी को बढ़ा दिया है । हालांकि अभी बर्ड फ्लू की कोई पुष्टि नहीं है पर तय हुआ है कि सभी पंजीकृत या गैर पंजीकृत जो भी पोल्ट्री फार्म हैं । वहां सीवीओ की टीम जाएंगी और निरीक्षणवपरीक्षण करेंगी । सभी पोल्ट्री फार्मो को सूचीबद्ध करने का काम शुरू कर दिया गया है । देश में अभी कोरोना बीमारी का प्रकोप कम नहीं हुआ था । इसी बीच बर्ड फ्लू की दस्तक ने हर किसी को चौंका दिया है । कई जनपदों में इस बीमारी को लेकर सचेत किया गया है । शेरपुर निवासी असलम कुरैशी के फार्म हाउस में मृत मुर्गियों को खाने के बाद कुत्तों के पिल्लों की मौत से बर्ड फ्लू फैलने की घटना से क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है।

Related Articles

Back to top button