I.N.D.I.A गठबंधन के खिलाफ दिल्ली HC में याचिका दायर

दिल्ली हाईकोर्ट में विपक्षी दलों के गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (INDIA) के खिलाफ जनहित याचिका दायर हुई है।

विपक्षी डालो के गठबंदन INDIA क्र खिलाफ आज सेप्रेमे कोर्ट मे याचिका दी गई है। इस याचिका मे विपक्षी दलों को गठबंधन के संक्षिप्त आईएनडीआईए का इस्तेमाल करने से रोकने की मांग की गई है। ये याचिका कार्यकर्ता गिरीश भारद्वाज ने वैभव सिंह के माध्यम से दाखिल की है। यह आज न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा और न्यायमूर्ति संजीव नरूला की पीठ में विचाराधीन होगा। याचिकाकर्ता ने चुनाव आयोग को शिकायत दी थी। उसने आयोग से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने पर न्यायालय का रुख किया।

याचिका में ममता बनर्जी और राहुल गांधी के बयान का हवाला दिया गया है। उन्होंने कहाँ की नेताओं ने अपने गठबंधन का नाम INDIA पर रखा है। फिर आगे याचिका मे कहाँ गया है की राहुल गांधी का यह बयान जनता के मन मे भ्रम पैदा कर रहा है। बयान में कहा गया था कि आगामी चुनाव एनडीए और INDIA के बीच लड़ा जाएगा।

याचिका में ये भी कहा गया कि विपक्षी पार्टियों ने अगले लोकसभा चुनाव में अनुचित लाभ उठाने के लिए गठबंधन का नाम I.N.D.I.A. रखा है। ऐसा करने से प्रेरणा मिल सकती है। राजनीतिक दल आपस में घृणा कर सकते हैं। इससे राजनीतिक हिंसा भी हो सकती है।

याचिकाकर्ता ने यह भी कहा कि भारत देश का राष्ट्रीय प्रतीक है। इसका उपयोग राजनीतिक, व्यावसायिक या व्यावसायिक उद्देश्यों से नहीं किया जा सकता। राजनीतिक दलों का स्वार्थी व्यवहार आगामी लोकसभा चुनावों में पारदर्शी, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। इससे हिंसा भड़क सकती है और देश की कानून व्यवस्था पर भी असर हो सकता है।

Related Articles

Back to top button