पटना : 4 अक्टूबर को होगी यूपीएससी सिविल सर्विस की प्रारंभिक परीक्षा

पटना। यूपीएससी का सिविल सर्विसेज प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 4 अक्टूबर को 97 केंद्रों पर दो पालियों में होगी। प्रथम पाली सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे तक तथा दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से 4.30 बजे तक होगी। प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने यूपीएससी की सिविल सर्विसेज प्रारंभिक परीक्षा 2020 के सफल, सुचारू, शांतिपूर्ण और कदाचार मुक्त संचालन के लिए डीएम, एसएसपी, एसपी ट्रैफिक, नगर आयुक्त सहित सभी मजिस्ट्रेट और केंद्राधीक्षकों के साथ एसकेएम में बैठक की। शुक्रवार को आयोजित बैठक में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी और केंद्र अधीक्षकों को परीक्षा संचालन की मार्गदर्शिका से अवगत कराया गया। इसके तहत सीटिंग प्लान, विधि व्यवस्था, कोविड प्रोटोकॉल का पालन, जैमर अधिष्ठापन, पेयजल और पंखा की समुचित व्यवस्था, विद्युत आपूर्ति की निर्वाध व्यवस्था आदि के बारे में आवश्यक निर्देश दिए गए।

किसी भी परीक्षार्थी को किसी भी परिस्थिति में परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पहले तक ही परीक्षा केंद्र के परिसर में प्रवेश की अनुमति रहेगी। इसके बाद आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। साथ ही उपस्थित परीक्षार्थी को परीक्षा समाप्ति के पूर्व परीक्षा छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा के कदाचार मुक्त संचालन के लिए मोबाइल फोन, पेजर, ब्लूटूथ, आईटी गेजेट्स सहित अन्य संवाद उपकरण के परीक्षा केंद्र के भीतर प्रवेश पर रोक लगाई गई है। इसका सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश सभी दंडाधिकारी को दिया गया है। उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी तथा भविष्य में आयोग द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं से भी वंचित कर दिया जाएगा। परीक्षा की पवित्रता बनाए रखने तथा संवाद उपकरणों के माध्यम से परीक्षा में कदाचार को रोकने के लिए केंद्रों पर जैमर लगाये जायेंगे। प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में परीक्षा की प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। इसका दूरभाष संख्या 0612-2219205/2233578 है। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर भीड़ नहीं लगाने, विधि व्यवस्था संधारित रखने तथा परीक्षा का शांतिपूर्ण आयोजन सुनिश्चित कराने के लिए पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी औऱ पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।

कर्मी से लेकर परीक्षार्थी तक करेंगे कोविड प्रोटोकॉल का पालन

कोविड संक्रमण के इस दौर में केंद्र पर परीक्षार्थियों औऱ ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को मास्क के और सैनिटाइजर के इस्तेमाल के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के पालन का निर्देश दिया गया है। पटना नगर निगम के नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा को परीक्षा केंद्रों पर सैनिटाइजेशन की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

Related Articles

Back to top button