विपक्ष का आज भी सदन से वॉक-आउट, संसद परिसर में कर रहे विरोध प्रदर्शन

नई दिल्ली। कृषि विधेयकों को लेकर राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही का बहिष्कार करने का क्रम बुधवार को भी जारी रहा। विपक्षी पार्टी के सांसदों ने आज सुबह राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद सदन से वॉक-आउट किया। उन्होंने लोकसभा से भी वॉक-आउट का मन बना लिया है। इस वक्त विपक्षी सांसदों द्वारा संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया जा रहा है। इससे पहले विरोध प्रदर्शन को लेकर आगे की रणनीति के लिए राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलामनबी आजाद के कमरे में विपक्षी दलों की बैठक भी हुई थी।

राज्यसभा में अमर्यादित आचरण को लेकर आठ सांसदों का निलंबन वापस लिये जाने तथा कृषि विधेयक की वापसी की मांग को लेकर पिछले तीन दिनों से विपक्ष विरोध प्रदर्शन कर रहा है। ऐसे में आज सुबह भी जब राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो विपक्षी सासंदों ने सदन का बहिष्कार किया। इसके बाद सभी विपक्षी दलों के नेता कांग्रेस सांसद गुलामनबी आजाद के कमरे में आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए एकत्रित हुए। इस दौरान यह तय हुआ कि विपक्षी सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल आज शाम पांच बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेगा और उनसे कृषि विधयेक पर हस्ताक्षर नहीं करने का आग्रह करेगा। इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विपक्ष के नेता गुलामनबी आजाद करेंगे।

इस बैठक के बाद विपक्षी सांसदों ने संसद भवन परिसर में गांधी प्रतिमा से अम्बेडकर प्रतिमा तक मार्च भी निकाला। इस दौरान सांसद ‘निरंकुश सरकार’, ‘लोकतंत्र की हत्या’ और ‘किसान विरोधी नीति’ आदि नारे लिखीं तख्तियां लिए घूम रहे थे। वहीं ‘किसान बचाओ, मजदूर बचाओ, लोकतंत्र बचाओ’ के नारे भी विपक्षी दलों के सांसदों द्वारा लगाए गए।

Related Articles

Back to top button