COVID-19: ओडिशा के मुख्यमंत्री ने मुफ्त चावल वितरण को आठ महीने और बढ़ाने की मांग की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में, उन्होंने बताया कि आबादी के कमजोर वर्गों को मुफ्त खाद्यान्न की आवश्यकता है क्योंकि COVID-19 का प्रभाव अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है।

 

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने केंद्र से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत चावल के अतिरिक्त आवंटन को कम से कम अगले आठ महीनों के लिए मुफ्त वितरण के लिए बढ़ाने पर विचार करने का आग्रह किया है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित एक पत्र में, उन्होंने बताया कि आबादी के कमजोर वर्गों को मुफ्त खाद्यान्न की आवश्यकता है क्योंकि COVID-19 का प्रभाव अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है।

श्री पटनायक ने कोविड-19 महामारी की अवधि के दौरान मई 2021 से नवंबर 2021 तक राज्य में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के लाभार्थियों को वितरण के लिए पीएमजीकेएवाई के तहत सात महीने का मुफ्त चावल उपलब्ध कराने के लिए श्री मोदी को धन्यवाद दिया।

21 नवंबर को प्रसारित पत्र में उन्होंने कहा, “इस महत्वपूर्ण मोड़ पर लोगों को मुफ्त खाद्यान्न का प्रावधान सुनिश्चित करता है कि महामारी के दौरान एक भी जरूरतमंद और कमजोर व्यक्ति खाद्यान्न से वंचित नहीं रहे।”

“ओडिशा ने एनएफएसए लाभार्थियों को पीएमजीकेएवाई-III खाद्यान्न के सात महीने के कोटा के वितरण को प्राथमिकता दी है और इसे 5 नवंबर, 2021 तक पूरा कर लिया है। इसी तरह की सुविधा राज्य की अपनी खाद्य सुरक्षा योजना के तहत कवर किए गए सभी लाभार्थियों को भी दी गई थी,” श्रीमान ने कहा। पटनायक ने कहा।

यह कहते हुए कि COVID-19 का प्रभाव अभी तक पूरी तरह से कम नहीं हुआ है, क्योंकि राज्य भर में तेजी से टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है क्योंकि नए संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं, ओडिशा के सीएम ने कहा, “अन्य आर्थिक गतिविधियां अभी तक पूर्व-महामारी तक नहीं पहुंच पाई हैं। जिसके परिणामस्वरूप लोग अभी भी आजीविका के स्थायी साधनों के साथ सामान्य जीवन जीने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।”

“मौजूदा परिस्थितियों में, यह अत्यधिक आवश्यक महसूस किया गया है कि सरकार को इन महत्वपूर्ण घंटों के दौरान कमजोर लोगों को राहत प्रदान करनी चाहिए। इस चल रही महामारी के परिदृश्य में चिंता का एक गंभीर कारण जरूरतमंद और कमजोर लोगों के लिए खाद्य सुरक्षा की चुनौती है, ”उन्होंने जोर देकर कहा।

पटनायक ने कहा कि वर्तमान में सरकार के पास पर्याप्त खाद्यान्न उपलब्ध है। उन्होंने प्रधान मंत्री से अनुरोध किया कि वे एनएफएसए के तहत लाभार्थियों के बीच वितरण के लिए पीएमजीकेएवाई के तहत कम से कम अगले आठ महीनों के लिए चावल के अतिरिक्त आवंटन के विस्तार पर विचार करें, जब तक कि महामारी की स्थिति में सुधार न हो और राज्य में पूरी तरह से सामान्य स्थिति बहाल न हो जाए।

Related Articles

Back to top button