अब टीईटी की तर्ज पर आयोजित होगी MTET परीक्षा, जानें इस एग्जाम से किन पदों पर होगी भर्ती

अब टीईटी की तर्ज पर आयोजित होगी MTET परीक्षा, इन पदों पर होगी भर्ती  

लखनऊ: यूपी के मदरसों में शिक्षक बनने ले लिए अब एक एग्जाम पास करना पड़ेगा. जी हां मदरसे में शिक्षक पद पर नियुक्ति पाने के लिए अब मदरसा टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट आयोजित किया जाएगा. यूपी टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट की तर्ज पर मदरसा टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट (एमटीईटी) के आयोजन की तैयारियां हो रही हैं. अब मदरसा प्रबंधक अपनी मर्जी से शिक्षकों की नियुक्ति नहीं कर पाएंगे. मदरसों में शिक्षक पदों पर नियुक्ति के लिए कैंडिडेट्स को मदरसा शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करनी होगी. जैसे यूपी के सरकारी स्कूलों में नौकरी पाने के लिए यूपीटीईटी देनी होती है, वैसे ही अब मदरसों में नियुक्ति के लिए एमटीईटी परीक्षा देनी होगी.

जानें क्या कहना है मदरसा बोर्ड के चेयरमैन का

जानकारी के मुताबिक यूपी मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद का कहना है कि, ‘उत्तर प्रदेश के सरकारी मान्यता प्राप्त और अनुदान पाने वाले मदरसों में शिक्षकों की भर्ती अब सीधे मदरसा प्रबंधक द्वारा उनके स्तर पर नहीं की जा सकेगी.’

अब ऐसे होगी भर्ती

मदरसों में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए मदरसा शिक्षा बोर्ड सबसे पहले आवेदन आमंत्रित करेगा. एप्लीकेशन upsmp.org पर रिलीज होंगे. फॉर्म भरने वाले एमटीईटी परीक्षा देंगे और चयनित होने पर साक्षात्कार के लिए जाएंगे. ये पूरी व्यवस्था मदसरा बोर्ड देखेगा. फाइनली सेलेक्टेड कैंडिडेट्स को नियुक्ति मिलेगी. इस बारे में ऑफीशियल नोटिस आना अभी बाकी है.

मोबाइल एप्लीकेशन भी किया जाएगा लांच

मदरसों में केवल प्रवेश परीक्षा ही आयोजित नहीं होगी बल्कि मोबाइल एप्लीकेशन भी लांच किया जाएगा. इस एप्लीकेशन के जरिए पढ़ाई कराई जाएगी. रमजान के बाद इस एप्लीकेशन को लांच किया जा सकता है. इस संबंध में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं.

Related Articles

Back to top button