तीन बच्चा पैदा करने पर 989 टीचर्स खिलाफ जारी हुआ नोटिस, नौकरी से धोना पड़ेगा हाथ

तीन बच्चा पैदा करने वाले के खिलाफ जारी हुआ नोटिस, जा सकती है नौकरी  

लखनऊ: मध्य प्रदेश के विदिशा से हैरान कर देने वाला एक मामला सामने आया है. दरअसल जिन 989 टीचर्स के यहां तीसरी संतान है उनको विदिशा के डीईओ ने कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं. 26 जनवरी 2001 के परिवार कल्याण के आदेश के अनुसार, सरकारी कर्मचारी 2 से ज्यादा बच्चे पैदा नहीं कर सकते हैं.

989 टीचर्स के 3 संतान होने की गई पुष्टि

जानकारी के मुताबिक इस सभी 989 टीचर्स के तीन संतान होने की पुष्टि हुई है. इस संबंध में इन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करके 15 दिन में जबाब मांगा गया था, लेकिन अब तक महज 189 टीचर्स ने ही जिला शिक्षा अधिकारी ऑफिस को जवाब दिया है. जान लें कि विदिशा के शिक्षा विभाग में करीब 7 हजार टीचर हैं.

नोटिस के जवाब में टीचर्स ने अजीबोगरीब तर्क

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग के कारण बताओ नोटिस के जवाब में टीचर्स ने अलग-अलग तरह के तर्क दिए हैं. किसी ने रिश्तेदार के द्वारा बच्चे को गोद लेने का हवाला दिया है तो किसी ने टीटी ऑपरेशन फेल होने की बात कही है. वहीं एक अन्य टीचर ने नियम के नौकरी लगने के समय नहीं होने का हवाला दिया गया है.

टीचर्स के खिलाफ की जाएगी कार्रवाई

अब टीचर्स के इन जवाब का परीक्षण करने के लिए विभागीय अधिकारी बलवीर तोमर के नेतृत्व में कमेटी का गठन किया गया है. बताया जा रहा है कि इन टीचर्स के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है इतना ही नहीं इस सभी की नौकरी भी जा सकती हैं.

Related Articles

Back to top button