अब एक राज्य से दूसरे राज्य बिना E-Pass के मिलेगा प्रवेश, बॉर्डर पर अब नहीं लगेगा जाम !

पूरे भारत में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ जाने के बाद अब भारत सरकार ने लॉक डाउन को अनलॉक कर दिया है। जिसमें लॉक डाउन 4 के मुकाबले कई तरह की छूट दी गई है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइंस के मुताबिक यह लॉक डाउन 3 फेज में खुलेगा। सरकार ने पहले चरण में शर्तों के साथ 8 जून से धार्मिक स्थल, सलून, होटल, रेस्टोरेंट खोलने की इजाजत दे दी है। नए निर्देश 1 जून, 2020 से लागू होंगे और 30 जून, 2020 तक प्रभावी रहेंगे। गृह मंत्रालय के मुताबिक पहले प्रतिबंधित की गई सभी गतिविधियां अब चरणबद्ध तरीके से कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में खोली जाएंगी। यानी जो हॉटस्पॉट क्षेत्र है वह सब अब भी बंद रहेंगे। हालांकि अब दूसरे राज्यों में जाने के लिए लोगों को ई – पास की भी जरूरत नहीं है। बिना ई-पास के भी लोग दूसरे राज्य में जा सकेंगे।

बता दें कि लॉक डाउन 4 के दौरन एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए लोगों को ई-पास की जरूरत पड़ती थी। जिन लोगों के पास यह मूवमेंट पास नहीं होता था उन लोगों को बॉर्डर पर ही रोक दिया जाता था। वहीं हरियाणा के गुरुग्राम में जाने के लिए तो लोगों को कोरोनावायरस टेस्ट भी कराना पड़ता था। कोरोना वायरस की रिपोर्ट देखकर ही और मूवमेंट पास होने के बाद ही लोगों को गुरुग्राम में प्रवेश के लिए अनुमति दी गई थी। जिसकी वजह से दिल्ली से दूसरे राज्य में जाने के लिए लोगों को बड़े जाम से गुजरना पड़ता था। जिनके पास मूवमेंट पास नहीं होता था उन्हें घंटों में जाम में फस कर वापस घर लौटना पड़ता था। वहीं अब सरकार ने एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए अनुमति दे दी है।

दिल्ली के लोग ज्यादातर नोएडा, गुरूग्राम में नौकरी करते हैं। ऐसे में दिल्ली सरकार ने लॉक डाउन 4 के दौरान ही सभी दफ्तर खोल दिए थे। वही यूपी सरकार ने भी दफ्तर खोल दिए थे लेकिन जो लोग दिल्ली से गुरुग्राम या नोएडा नौकरी करते थे उन लोगों काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। उन्हें मूवमेंट पास और गुरूग्राम में कोरोनावायरस टेस्ट तक करवाना पड़ता था। गुरुग्राम में मल्टीनेशनल कंपनियों की भरमार है। जहां दिल्ली वाले नौकरी करने के लिए जाते हैं। वह अब बिना मूवमेंट पास के नोएडा गुरुग्राम में जा सकेंगे।

Related Articles

Back to top button