NewsNasha conclave में पुष्कर सिंह धामी ने दिया दिवाली मे छुक छुक रेल का तोहफा!

देहरादून में आयोजित न्यूज़नशा कॉन्क्लेव ( News Nasha conclave ) में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सधे हुए अंदाज में सरकार का विजन पेश किया

देहरादून में आयोजित न्यूज़नशा कॉन्क्लेव ( News Nasha conclave ) में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सधे हुए अंदाज में सरकार का विजन पेश किया। उन्होंने कहा जब वह पिछले कार्यकाल में मुख्यमंत्री बने थे तो जैसे हर सेक्टर में चुनौतियां होती हैं, उनके सामने भी स्थितियों की चुनौतियां थी, लेकिन  वह हर चुनौती को एक अवसर समझते हैं, इसलिए उन्हें कुछ भी दुरूह नहीं लगा। मुख्यमंत्री ने कहा संवाद उनके प्रबंधन का सार है, वह राज्य के नागरिकों सेे लेकर प्रशासन तक में हर एक के साथ सीधा संपर्क में रहते हैं। इससे उनके लिए चीजे आसान हो जाती हैं।  कम्युनिकेशन गैप नहीं होता संवादहीनता नहीं रहती और निर्णय लेने में आसानी रहती है। धामी ने कहा  वह मुख्यमंत्री नहीं जन नेता हैं। इस साल रिकार्ड यात्रियों और पर्यटकों की आमद और  राज्य की तैयारियों पर उन्होंने साफ किया राज्य की तैयारियां पूरी थी, प्राकृतिक घटनाओं को छोड़कर राज्य की ओर से कहीं कोताही का समाचार नहीं है।  अभी एक माह का समय और है, ऐसे में हाल ही में हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना पर साफ किया कि जांच करायी जा रही है, दोषियों को और यदि नियमों का से समझौता हुआ होगा तो किसी को बख्शा नहीं जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा हिमालय और पूर्वोत्तर राज्यों में वैसे भी हेलीकाप्टर संचालन में चुनौतियां रहती हैं, किंतु वह विश्वास दिलाना चाहेंगी की इस दिशा में सार्थक तरीके से काम किया जाएगा।  प्रधानमंत्री की निगहबानी और पुनर्वास घोषणाओं के लिए पीएम के दौरे पर मुख्यमंत्री ने साफ किया है कि  केदार और बदरी पुनर्निर्माण के दो चरण पूरे हो गए हैं, अब तीसरे चरण में केदार पुरी में केबल कार से यात्रा संभव हो सकेगी।  पार्किंग के साथ यात्रियों की रिहायशी के इंतजाम, मंदिर प्रबंधन के लिए आवास समेत मूलभूत ढांचे पर काम किया जा रहा है। आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि बन चुकी है, मंदाकिनी और रिवर फ्रंट पर काम चल रहा है।

( विनीता यादव ,फाउंडर न्यूज़ नशा)

राज्य के ज्यादातर हिस्सों को हवाई मार्ग से जोड़ा जा चुका है कई जगह जोड़ा  जा रहा है, अब ऊंची पहाड़ियों पर बच्चे रेल के सफर का भी आनंद ले पाएंगे। कुल मिलाकर राज्य अध्यात्म, पर्यटन और आर्थिक विकास को साथ लेकर अपने को देश के श्रेष्ठ राज्यों की फेहरिस्त में शामिल करने के लिए तत्परता के साथ काम कर रहा है।  मुख्यमंत्री ने कहा पिता क्योंकि सेना में थे, इसलिए उन्हें बचपन में मिली  अनुशासन दी सीख काम आ रही है। क्योंकि उन्हें भी सेना से लगाव है, और वह भी सैनिक बनकर देश की सेवा करना चाहते थे, किंतु अब जब भगवान ने उन्हें सामाजिकता के साथ उत्थान का दायित्व सौंपा है तो उनकी कोशिश है कि वह  इस पर खरे उतरे इसके लिए वह तत्परता के साथ काम कर रहे हैं। राजनीति और भावुकता के प्रश्न के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि  बुलडोजर समय की जरूरत हो सकता है,  लेकिन वह फैसले लेने में भगवान को साक्षी रखकर निर्णय लेते हैं। जो  कि न्याय सामाजिकता और राज्य के हित में होता है।  ऐसे में फैसले दिमाग से नहीं दिल से भी किये जा सकते हैं।  धामी ने कहा वह चाहते हैं कि उत्तराखंड औद्योगिक दृष्टि से विकसित,  आध्यात्मिक दृष्टि से संपन्न और पर्यटन की दृषि से ऊर्जावान राज्य बनकर उभरे, इसमें संवाद के जरिये वह सबकी भागीदारी सुनिश्चित करते हैं।  सीएम पुष्कर सिंह धामी ने न्यूज़नशा कॉन्क्लेव ‘ शिखर पर उत्तराखंड को खूब सराहा ‘ !

विनीता यादव पुष्कर सिंह धामी)

Related Articles

Back to top button