ड्वार्फ गैलेक्सी के कारण मिल्की वे में हुए कुछ अनोखी हरकते।

गैया स्पेस टेलीस्कोप के डेटा का उपयोग करते हुए, एक टीम ने दिखाया है कि मिल्की वे की बाहरी डिस्क के बड़े हिस्से कंपन करते हैं।

ड्वार्फ गैलेक्सी के कारण मिल्की वे में हुए कुछ अनोखी हरकते।

 

गैया स्पेस टेलीस्कोप के डेटा का उपयोग करते हुए, एक टीम ने दिखाया है कि मिल्की वे की बाहरी डिस्क के बड़े हिस्से कंपन करते हैं। लहरें एक बौनी आकाशगंगा के कारण होती हैं, जिसे अब नक्षत्र धनु में देखा जाता है, जिसने हमारी आकाशगंगा को हिलाकर रख दिया क्योंकि यह सैकड़ों लाखों साल पहले गुजरी थी। हमारे घर, मिल्की वे में 100 से 400 बिलियन तारे हैं।

खगोलविदों का मानना ​​​​है कि आकाशगंगा का जन्म 13.6 अरब साल पहले हुआ था, जो हाइड्रोजन और हीलियम से बने गैस के घूमने वाले बादल से निकला था। अरबों वर्षों में, गैस फिर एक घूर्णन डिस्क में एकत्रित होती है, जहां हमारे सूर्य जैसे तारे बनते हैं। रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी के मासिक नोटिस में प्रकाशित एक नए अध्ययन में, शोध दल गैलेक्टिक डिस्क के बाहरी क्षेत्रों में सितारों के बारे में अपने निष्कर्ष प्रस्तुत करता है। “हम देख सकते हैं कि ये तारे अलग-अलग गति से डगमगाते और ऊपर-नीचे होते हैं। जब बौनी आकाशगंगा धनु आकाशगंगा से गुज़री, तो इसने हमारी आकाशगंगा में तरंग गतियाँ पैदा कीं, जैसे कि एक पत्थर को तालाब में गिराया जाता है,” पॉल अध्ययन का नेतृत्व करने वाले लुंड वेधशाला के खगोल विज्ञान शोधकर्ता मैकमिलन बताते हैं।

Related Articles

Back to top button