औरैया में वैक्सीनेशन के प्रति चिकित्साधिकारी लापरवाही आई सामने

औरैया,  उत्तर प्रदेश में औरैया के जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने वैक्सीनेशन की धीमी पड़ी गति को तेज करने के लिए जिले की सीएचसी/पीएचसी का भ्रमण कर प्रचार-प्रसार के द्वारा लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करने और वैक्सीनेशन के प्रति लापरवाही बरतने वाले चिकित्साधिकारी आयुष एवं आशा व एएनएम के खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने सौ बिस्तर वाले जिला चिकित्सालय, सीएचसी दिबियापुर, बिधूना व अछल्दा एवं पीएचसी कुदरकोट पहुंचकर टीकाकरण की समीक्षा की और सभी सेंटरों पर अधिक से अधिक टीकाकरण कराये जाने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा की जो आशाएं-एएनएम काम नहीं कर रही है उनकी सूची बना उनके खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई की जाए। साथ ही ऐसे झोलाछाप डॉक्टर जो टीके को लेकर अफवाह फैला रहे हैं उनकी सूची बनाकर सीएमओ व एसडीएम द्वारा उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए।

उन्होंने वैक्सीनेशन के संबंध में मुस्लिम धर्मगुरुओं सैय्यद अनवर अकबर बकई व सैय्यद अरशद आदि से बातचीत कर वैक्सीन को लेकर फैली अफवाहों/भ्रांतियों को दूर कर लोगों में जागरूकता पैदा कर अधिक से अधिक वैक्सीनेशन कराने के लिये प्रेरित करने को कहा।

दिबियापुर में वैक्सीनेशन कार्य में लगे चिकित्साधिकारी आयुष होम्योपैथिक की टीकाकरण के प्रति लापरवाही व अनुपस्थित रहने की शिकायत पर सीएमओ को उनके खिलाफ नोटिस जारी कर बर्खास्तगी की कार्रवाई करने को कहा। साथ ही सीएमओ व पुलिस क्षेत्राधिकारी से कहा कि आरआरटी व पुलिस की गाड़ियों के माध्यम से वैक्सीनेशन के संबंध में प्रचार-प्रसार करा लोगों को जागरूक करें साथ ही वैक्सीनेशन एवं कोरोना को लेकर अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

उन्होंने कहा कि आशा एवं एएनएम कम से कम 5-5 व्यक्तियों का रोजाना टीकाकरण अवश्य करवाएं और नव निर्वाचित प्रधानों के द्वारा भी अपने सगे संबंधियों का टीकाकरण करवाया जाए। वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वाला व्यक्ति यदि कोरोना पाजिटिव होता है तो वह कुछ दिन में ही ठीक हो जाता है वह गंभीर स्थिति में नहीं जाता है।

Related Articles

Back to top button