बजट 2021: बाजार हुए खुश, कृषि कानून से अटका मामला

दिल्ली की सीमाओं पर नए कृषि कानूनों (New Farm Law) के खिलाफ आंदोलन के बीच एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने देश का आम बजट (Budget 2021) पेश किया। जिसमें किसानों को कई सौगात दिए गए। वहीं अब सत्ता के गलियारों में हलचल मच गया है। कृषि कानूनों के विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर 18 महीने के लिए कृषि कानूनों को रोकने की पेशकश की गई।  वहीं बीमा में एफडीआई की सीमा को बढ़ाकर 74 प्रतिशत करने के लिए, एलआईसी सार्वजनिक होने और दो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के निजीकरण को विधायी उपायों की आवश्यकता होगी, जिससे संसद में टकराव की स्थिति बन सकता है।

परिसंपत्ति मुद्रीकरण बीमा कंपनी का निजीकरण
अन्य क्षेत्रों में परिसंपत्ति मुद्रीकरण बीमा कंपनी का निजीकरण और गैर-रणनीतिक और रणनीतिक क्षेत्रों में विनिवेश भी कर्मचारियों और यूनियनों द्वारा विरोध प्रदर्शन स्थापित कर सकता है। बताया जा रहा है कि विपक्षी नेताओं ने आरोप लगाया कि सरकार निजीकरण और संपत्ति विमुद्रीकरण के माध्यम से सब बेच रही है। आक्रामक विनिवेश लक्ष्य, निजीकरण और सार्वजनिक संपत्ति कार्यक्रम के विमुद्रीकरण की अमीरों और कॉरपोरेट्स को लाभ पहुंचाने के प्रयास के रूप में आलोचना की गई।

प्रस्तावों पर पुनर्विचार करने की मांग
पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा, लोगों के हाथों में नकदी डालना भूल जाओ। मोदी सरकार भारत की संपत्ति को अपने कुल पूंजीवादी दोस्तों को सौंपने की योजना बना रही है। विपक्षी नेताओं में अरविंद केजरीवाल (आप), तेजस्वी यादव (आरजेडी) और डेरेक ओ’ब्रायन (टीएमसी) ने भी ऐसा ही कहा।

सरकार पर आरोप लगाया गया है कि कॉरपोरेट्स के पक्षधर हैं। गौरतलब है कि एक आरोप है कि मोदी सरकार ने 2014 के कॉरपोरेट्स के भूमि अधिग्रहण सुधारों को एक राजनीतिक गतिरोध बना दिया था और सरकार को 2015 में योजना को छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया था। वहीं आरएसएस से जुड़े भारतीय मजदूर संघ (BMS) ने सरकार से सोमवार के कुछ प्रस्तावों पर पुनर्विचार करने की मांग की।

पी चिदंबरम ने सरकार को किया आगाह
उन्होंने कहा, एफटीआई के साथ आत्मनिर्भर भरत की खूबसूरत अवधारणा को मिलाना और केंद्रीय बजट में विनिवेश कर्मचारियों के लिए निराशाजनक है। बीएमएस ने कहा कि बीमा क्षेत्र में एफडीआई को 49% से बढ़ाकर 74% करने के साथ-साथ बुनियादी ढांचे में विदेशी निवेश में छूट के लिए बीमा अधिनियम में संशोधन करने के सरकार के प्रस्तावों से विदेशी निर्भरता बढ़ेगी और इस पर पुनर्विचार किया जाना चाहिए।

इसने दूसरों के बीच सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) को विभाजित करने और एलआईसी के सार्वजनिक प्रस्ताव (आईपीओ) लाने जैसी आक्रामक योजनाओं की आलोचना की। वहीं पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के इस कदम के इरादे पर संदेह जताया और सरकार को आगाह किया।

Related Articles

Back to top button